इंदौर: संघ शाखाओं में मूक-बधिर अपनी भाषा में कर सकेंगे प्रार्थना

इंदौर: संघ की शाखाओं में अब मूक-बधिर भी अपनी भाषा में प्रार्थना कर सकेंगे। जी हाँ, हाल ही में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने इंदौर में साइन लैंग्वेज में संघ की प्रार्थना को लॉन्च किया है। बताया जा रहा है साइन लैंग्वेज एक्सपर्ट ज्ञानेंद्र पुरोहित और मोनिका पुरोहित की मुलाकात संघ प्रमुख से हुई और इस दौरान उन्होंने संघ की ये प्रार्थना जो साइन लैंग्वेज में तैयार की है। जी हाँ और उसका मोहन भागवत के सामने प्रजेंटेशन भी दिया गया। उसी के बाद संघ संचालक मोहन भागवत द्वारा इसे लांच कर दिया गया। वहीं मोनिका पुरोहित और ज्ञानेंद्र पुरोहित की मोहन भागवत से हुई इस मुलाकात के दौरान उन्होंने देशभर में मूक-बधिर और दिव्यांग लोगों के लिए कार्य करने पर भी संघ प्रमुख से चर्चा की है।

आप सभी को बता दें कि इंदौर में देश का एकमात्र मूक-बधिर थाना मौजूद है जिसे आनंद सर्विस सोसायटी के द्वारा संचालित किया जाता है। वहीं इस दौरान देशभर में मूक-बधिर थानों को खोलने पर भी संघ प्रमुख से साइन लैंग्वेज एक्सपर्ट की चर्चा हुई है। इसके अलावा साइन लैंग्वेज एक्सपर्ट ने संघ प्रमुख को मूक-बधिर और दिव्यांग जनों पर होने वाले अत्याचार और उसके बाद उन्हें मिलने वाले न्याय को लेकर चर्चा की है।

आप सभी को बता दें कि आनंद सर्विस सोसायटी के ज्ञानेंद्र पुरोहित का कहना है कि लगभग पिछले 5 सालों से वे संघ की प्रार्थना को तैयार कर रहे थे इसमें सबसे बड़ी चुनौती संस्कृत के शब्दों को लेकर थी। करीब 5 साल में इस प्रार्थना को तैयार किया गया और उसके बाद अब संघ प्रमुख के इंदौर में होने के बाद ही इसे लांच किया गया है।

VIDEO: शाहरुख़ को नहीं मिल रहा काम, गुस्से में बालकनी से नीचे फेंका फ़ोन

VIDEO: सना खान को बहन कहते थे उनके शौहर, लोग बोले- 'ये कैसा रिश्ता'

हिमाचल प्रदेश: दर्दनाक सड़क हादसे में 3 पुलिसकर्मियों की मौत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -