अब मुंबई की लोकल ट्रेन में 18 साल से छोटे बच्चे भी कर सकेंगे सफर, महाराष्ट्र सरकार का फैसला

मुंबई: दशहरा के पावन पर्व पर मुंबई लोकल ट्रेन से यात्रा करने वाले मुंबईवासियों (Mumbaikars) के लिए खुसखबरी है। 18 साल से कम आयु के बच्चे अब लोकल ट्रेन में सफर कर सकेंगे। इसके साथ ही, जिन नागरिकों को स्वास्थ्य कारणों से कोरोना की वैक्सीन नहीं लग सकी थी, उन्हें आज से ट्रेन से यात्रा करने की इजाजत दी गई है। मगर 18 साल से कम आयु के बच्चों को लोकल की यात्रा करते वक़्त एक पहचान पत्र साथ रखना होगा। 

महाराष्ट्र सरकार के सुझाव के बाद, मध्य और पश्चिम रेलवे ने 18 साल से कम आयु के इन बच्चों के लिए लोकल ट्रेन में यात्रा की इजाजत देने का फैसला किया है। बता दें कि, कोरोना महामारी के चलते स्थानीय सेवाएं बंद कर दी गईं थीं। स्थानीय सेवा शुरू हो चुकी है, किन्तु जरुरी सेवा कर्मियों को ही यात्रा करने की इजाजत थी। इसके बाद, कोरोना वायरस की दोनों खुराक ले चुके नागरिकों को 15 अगस्त से स्थानीय रूप से यात्रा करने की इजाजत दी गई थी। अब तक जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दो डोज़ ली हैं और इसके बाद 14 दिन पूरे किये हैं, उन्होंने ट्रेन यात्रा के लिए पास जारी करना आरंभ कर दिया गया।

नए फैसलों के अनुसार, जिन लोगों को कुछ अहम स्वास्थ्य कारणों के चलते कोरोना की वैक्सीन नहीं लगी है, उन्हें भी ट्रेन यात्रा का टिकट मिलेगा। इस बीच, रेल प्रशासन ने साफ़ कर दिया है कि यदि भविष्य में बच्चों के लिए टीका उपलब्ध हो जाता है, तो इस आयु वर्ग के बच्चों के लिए यात्रा भत्ता अगले 60 दिनों तक ही सीमित रहेगा। खास बात यह है कि लोकल ट्रैवल के टिकट केवल ट्रेन टिकट हाउस से ही मिलेंगे। 

भाजपा किसान मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक इस माह दिल्ली में होगी समाप्त

चूल्हे-चौके के साथ-साथ गांव की महिलाओं ने संभाला ट्रैक्टर का स्टेयरिंग

यूपी में योगी सरकार बढ़ाएगी सैनिक स्कूलों की संख्या

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -