अब CEFALY दिलाएगा माइग्रेन से निजात
अब CEFALY दिलाएगा माइग्रेन से निजात
Share:

माइग्रेन के दर्द से माइग्रेन के रोगी व उनके परिजन बहुत अच्छे तरीके से वाकिफ होंगे. यह एक तरह का सर दर्द है  जो बहुत अधिक तकलीफ देता है. इस बीमारी से बचने के लिए कई दवाइयां भी मौजूद है पर यह काफी दुखद अनुभव होता है.अब इस बीमार से निजात के लिए वैज्ञानिकों ने एक नयी खोज की है. यह खोज है एक हेडबैंड.जी हाँ अब बैटरी से चलने वाला एक हेडबैंड आपकी माइग्रेन की समस्या को काम करेगा.  इस हेडबैंड को माथे पर लगते है. यह आसानी से फिट हो जाता है और फिर यह आपके  दिमाग की नसों में खास कंपन पैदा करता है जिससे दर्द दूर हो जाता है. इस हैडबैंड को CEFALY नाम दिया गया है.

डेलीमेल की खबर की एक खबर में बताया गया है कि अब इसे यूरोप की नेशनल हेल्थ सर्विसेज से भी हारी झंडी मिल गई है,लेकिन यह यूरोप और अमेरिका के कई हिस्सों में पहले से ही उपयोग में लाया जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही दुनिया के बाकी मुल्कों समेत भारत में भी हेडबैंड उपलब्ध हो जाएगा।

जानकारों के अनुसार इसे दिन में एक बार ही इस्तेमाल करे वो भी तब ही जब माइग्रेन का दर्द हो. साथ ही  इस हेडबैंड के महज 20 मिनट के इस्तेमाल से माइग्रेन में आराम मिल जाता है. इसके उपयोग से 10 में से 4 लोगो को फायदा मिलने का भी दावा किया जा रहा है. जानकार के अनुसार   माइग्रेन में राहत पहुंचाने के साथ ही  ये हेडबैंड दर्द से निपटने की क्षमता बढ़ाना व मरीजों में नशे कि लत छुड़वाना जैसे काम भी करता है.

वैसे तो गर्भवती महिलाएं भी यह उपकरण उपयोग में ला सकती है पर कुछ चिकित्सकों ने अपने प्रयोगों में इसके साइड इफेक्ट्स होने का भी दावा किया है.फिलहाल यूके के बाजार में यह हेडबैंड 250 पाउंड यानी करीब 25 हजार रुपए कीमत में मिल रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -