पेरिस में लागू हुए नए सड़क नियम, अब लोग 30 किमी/घंटा की रफ्तार से ही चला सकेंगे गाड़ियां
पेरिस में लागू हुए नए सड़क नियम, अब लोग 30 किमी/घंटा की रफ्तार से ही चला सकेंगे गाड़ियां
Share:

पेरिस: फ्रांस की सुन्दर तथा ऐतिहासिक राजधानी पेरिस में पॉल्यूशन कम करने के लिए गाड़ियों की अधिकतम गति 30 किलोमीटर प्रतिघंटा तय कर दी गई है। इस नए नियम को सोमवार से निर्धारित भी कर दिया गया है। शहर के पर्यावरण को बिगड़ने से बचाने के लिए यह एक आरभिंक कदम है। इससे व्यक्ति भी सुरक्षित होंगे, क्योंकि गाड़ी धीरे चलने से सड़क दुर्घटना नहीं होगी। यदि सड़क दुर्घटना होते भी हैं तो मामले गंभीर नहीं होंगे।

विशेष बात यह है कि प्रशासन की इस बात से शहर के 59 फीसदी व्यक्ति सहमत भी हैं। उन्होंने सरकार के निर्णय का स्वागत भी किया। हालांकि कुछ व्यक्ति इसका विरोध भी कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 21.6 लाख की आबादी वाले पेरिस के घने बसे क्षेत्रों में कार से अधिक व्यक्ति साइकिल से चलना पसंद करते हैं, जो कई बार तेज गति गाड़ियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में नए नियम उनके लिए लाभदायक होगा।

वही यह उपाय विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मई में जारी एक आग्रह के अनुरूप भी है, जिसमें शहरी इलाकों में कड़ी गति सीमा का आह्वान किया गया है। सोमवार तक पेरिस की तकरीबन 60 फीसद सड़कों पर 30 किमी प्रति घंटे की सीमा थी। अब, यह मुख्य रिंग रोड तथा राजमार्गों को छोड़कर हर स्थान पर निर्धारित लागू होता होगा।

T20 World Cup 2021: 7 सितम्बर को हो जाएगा टीम इंडिया का ऐलान, 3 खिलाड़ी रहेंगे रिजर्व

वीएफएस ग्लोबल ने कहा- "भारतीय यात्रियों के लिए यूएई पर्यटक वीजा...."

पंजशीर पर हमला करने आए 350 तालिबानियों को नॉर्दर्न एलायंस ने किया ढेर, 40 को बनाया बंधक 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -