अब ट्रेनों में लगेंगे ब्लैक बॉक्स और CCTV, जानिए और क्या होंगे बदलाव?

मुंबई: महाराष्ट्र का मुंबई एक ऐसा शहर है, जहां व्यक्ति भारत के भिन्न-भिन्न कोने से अपने ख्वाब पूरे करने के लिए लोग आते हैं. ऐसे में मुंबई में रहने वाले व्यक्तियों के किए मुंबई की लोकल ट्रेन भी अपने ख्वाब पूरा करने का एक माध्यम है. जहां लोकल को मुंबई की लाइफ़ लाइन माना जाता है तथा रोजाना लाखों व्यक्ति लोकल में सफर करते है तथा अपने काम और अपने ख्वाबों तक पहुंचने का प्रयास करते है. ऐसे में  हवाई जहाज की तर्ज पर अब रेलवे मुंबई की ट्रेनों में  'ब्लैक-बॉक्स तकनीक' का उपयोग करने जा रहा है. 

वही ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे यह फैसला ले रहा है. प्लेन की भांति ‘ब्लैक बॉक्स’ को लंबी दूरी की ट्रेनों के इंजन में लगाया जाएगा. यह लोको पायलट के केबिन तथा लोकल ट्रेनों के मोटरमैन केबिन को Crew Voice & Video Recording System से लैस करने का आरम्भ किया है. साथ-साथ बोगी के बाहर CCTV तथा ऑडिओ विजुअल तकनीक लगाई जाएगी. 

वही लोको पायलट के केबिन में कैमरे लगाए जाएंगे. जिनके माध्यम से लोको पायलट तथा असिस्टेन्ट लोको पायलट पर निगरानी रखी जाएगी. यह सब CVVR सिस्टम में रिकॉर्ड होगा तथा जैसे किसी विमान हादसे के वक़्त ब्लैक बॉक्स से सहायता प्राप्त होती है, उसी प्रकार किसी भी तरह के हादसे या आपात हालत में इस सिस्टम से रेलवे को सहायता प्राप्त होगी. इस तकनीक की सहायता से रेल हादसे होने पर वैस्विक वजह का पता लगाया जा सकता है. साथ ही सामान्य रूप से स्पीड की वजह से ही ट्रेन डीरेल होती है. लिहाजा स्पीड के आधार पर ड्राइवर की गलती है या नहीं? इसका पता चल जाएगा.

हिजाब के बाद स्कूलों में 'नमाज़' की जिद .., Video वायरल होने के बाद लोगों में आक्रोश

'हिजाब विवाद' को लेकर पाकिस्तानी साजिश का हुआ बड़ा खुलासा, राज्यों को किया अलर्ट

IPL 2022: मेगा ऑक्शन में जमकर बरसेगा पैसा, जानिए अपने फेवरेट प्लेयर की बेस प्राइस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -