अब घर पर ही तैयार करे फायदेमंद बॉडीलोशन
अब घर पर ही तैयार करे फायदेमंद बॉडीलोशन
Share:

बॉडी लोशन त्‍वचा को कोमल और नमी पहुंचाने का कार्य करता है। यह फेस क्रीम के मुकाबले काफी पतला होता है जिससे की इसे पूरे शरीर पर अच्‍छे से लगाया जा सके। यह लगाने में आसान होता है और त्वचा इसे आसानी से सोख लेती है। अगर आपकी त्‍वचा रुखी है तो इसे जरुर लगाएं। क्‍या आप जानती हैं‍ कि बॉडी लोशन को घर पर कैसे तैयार किया जाए। अगर नही तो आज हम आपको घर पर बॉडी लोशन बनाने के आसान तरीके बता रहे हैं।
 
मिल्‍क बॉडी लोशन- 2 कम दूध उबालिये और उसमें 1 चम्‍मच नमक मिला कर अच्‍छे से चलाइये। इसके बाद इस घोल को अपने शरीर पर लगाइये। 15 मिनट बाद त्‍वचा को धो लीजिए1 यह मृत कोशिकाओं को हटा कर त्‍वचा को पोषण देने का कार्य करता है।

आल्‍मंड बॉडी लोशन- 3 चम्‍मच लेनोलिन, 1 चम्‍मच बादाम तेल, पेट्रोलियम जैली, 2 चम्‍मच ग्‍लीसरीन, 10 चम्‍मच पानी और 1 चम्‍मच कार्नफ्लार लें। पानी और तेल को अलग से गरम करें और आग से हटा कर दोनों को एक साथ मिला लें। एब बोतल में बॉडी लोशन को डाल कर रख लें।
 
गुलाब जल और ग्‍लीस्‍रीन हैंड लोशन- अगर हाथों को नमी प्रदान नहीं की गई तो वह रूखे और कड़े हो जाते हैं। 1/3 कप ग्‍लीसरीन और 2/3 कप गुलाब जल लेकर एक बोतल में डाल लें। इस घोल को किसी ठंडी जगह पर ही रखें और इस्‍तमाल करने से पहले बोतल को हिला लें।
 
दही लोशन- दही के नियमित प्रयोग से बदरंग त्‍वचा बिल्‍कुल साफ हो जाती है। दही और कुछ बूंदे नींबू की ले कर एक साथ मिला लें। इस मिश्रण को अपनी त्‍वचा पर 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर मसाज करते हुए पानी से धो लें।
 
चावल और एवकाडो ऑयल लोशन- राइस लोशन बेस लें और उसमें गुलाब जल और एवकाडो तेल मिला लें। चाहें तो इस घोल में वैनीला और ऑरेंज एसेंस भी मिला सकती हैं। जब सारी सामग्री मिल जाए तो इसे किसी ठंडी जगह पर रख दें।
 
बनाना लोशन - इसको आप हैंड लोशन की तरह भी प्रयोग कर सकती हैं। केले को पीस लीजिए और उसमें शहद, नींबू और बटर मिला लीजिए। इस मिश्रण को अपने शरीर पर 2 घंटे तक लगा रहने दीजिए और फिर पानी से धो लीजिए। इससे बॉडी स्‍मूथ बनती है और त्‍वचा कोमल हो जाती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -