इन राज्यों में अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ और भी आसान

By Emmanual Massey
Jan 13 2021 09:25 AM
इन राज्यों में अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ और भी आसान

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश,  बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड में अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पहले की तुलना में अब और भी ज्यादा सरल हो गए है। इन राज्यों में लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब अधिक वक़्त की प्रतीक्षा नहीं करनी होगी। अब आवेदन कहीं से भी ऑनलाइन प्रिंट  भी लिए जा सकते है। बिहार में यह सुविधा पटना सहित राज्य के सभी जिलों के परिवहन कार्यालयों में शुरू किए जा सकते है।

जिसके अतिरिक्त कुछ राज्यों ने अब लर्निंग लाइसेंस के लिए शुल्क जमा करने की व्यवस्था में परिवर्तन किया जा चुका है। मध्यप्रदेश ने भी लर्निंग लाइसेंस में बड़ा परिवर्तन किया है। अगर आपका लाइसेंस दूसरे शहर का है लेकिन आपके पास मौजूदा शहर में रहने का एड्रेस प्रुफ है तो वहां आप परमानेंट लाइसेंस बनवा पाएंगे। जंहा इस बात का पता चला है कि बिहार में लर्निंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक होते ही आपको 740 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। स्लॉट बुक करते ही लर्निंग लाइसेंस जांच परीक्षा के लिए अपनी सुविधा के मुताबिक आपको डेट मिल जाएगी। जिसके अतिरिक्त बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों ने निर्णय किया है कि अब वो लर्निंग लाइसेंस और गाड़ियों के पंजीयन जैसे नियमों में परिवर्तन लागो किये जाने वाले है। 

बिहार परिवहन विभाग के अनुसार, राज्य में सिर्फ ऑनलाइन एप्लीकेशन ही लिए जा रहे हैं। ऑफलाइन व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है। जिला परिवहन कार्यलयों में ऑनलाइन परीक्षा हो रही है। 10 मिनट की परीक्षा में 10 सवाल पूछे जाते हैं, इनमें से छह सही उत्तर होने चाहिए। 

बड़ी खबर: 18 जनवरी से इस शहर में शुरू होंगे सभी स्कूल

यमुना नदी में बढ़ा अमोनिया का स्तर, दिल्ली के कई इलाकों में हुई पानी की किल्लत

अखिलेश पर बरसे ओवैसी, कहा- 'सपा अब मात्र फेसबुक पर दिख रही है'