अब एप से होगा मतदाता सूची में संशोधन
अब एप से होगा मतदाता सूची में संशोधन
Share:

नई दिल्ली : चुनाव आयोग अब मतदाताओं के लिए एक और राहत लेकर आने वाला है.इस नए एप की मदद से मतदाता मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ सकेंगे या फिर उसमें दी गई अपनी ही जानकारी में किसी भी तरह का संशोधन कर सकेंगे. चुनाव आयोग के अनुसार जून तक यह एप काम करने लगेगा.

गौरतलब है कि डिजिटिलीकरण को बढ़ावा देने के मकसद से चुनाव आयोग ने एक वेब आधारित एप्लिकेशन का उपयोग करना शुरू किया है जिसके माध्यम से वोटर आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा. इससे घर का पता सही कराने या किसी और राज्य में शिफ्ट होने पर पता बदलने जैसी चीजों के लिए लोगों को मतदाता केंद्र या चुनाव कार्यालय तक जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

इस बारे मुख्य चुनाव आयुक्त रावत ने बताया कि मतदाता खुद की वोटर आईडी में किसी भी तरह की जानकारी का संशोधन एक ओटीपी से कर सकेंगे. जानकारी अपडेट करते ही पुरानी जानकारी स्वतः खत्म हो जाएगी .खास बात यह है कि ये सारा काम मतदाता घर बैठे खुद कर सकेगा. इस नई सुविधा से देशभर के निर्वाचन अधिकारियों को जोड़ा जाएगा.मतदाता द्वारा रजिस्ट्रेशन या पहचान में संशोधन किए जाने पर निर्वाचन अधिकारी के पास भी सूचना का एसएमएस अलर्ट जाएगा.

यह भी देखें

त्रिपुरा में EVM में गड़बड़ी की खबरों के बीच अब तक 23% मतदान

चुनाव आयोग के पुरस्कारों में यूपी ने बाज़ी मारी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -