अब केसरिया टोपी में नज़र आएँगे भाजपा के सभी नेता और कार्यकर्ता, जानिए क्या है वजह ?
अब केसरिया टोपी में नज़र आएँगे भाजपा के सभी नेता और कार्यकर्ता, जानिए क्या है वजह ?
Share:

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद और कार्यकर्ता अब आपको केसरिया रंग की टोपी पहने दिखाई देंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने अहमबदाबाद में रोड़ शो के दौरान ये टोपी पहनी थी। अब इस टोपी को सभी बड़े नेताओं के साथ ही भाजपा के लोकसभा और राज्यसभा सांसदों के पास भी भेजा जा रहा है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ये केसरिया टोपी ही भाजपा कार्यकर्ताओं की पहचान बनेगी।

भाजपा संसदीय दल कार्यालय को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वो प्रत्येक भाजपा सांसद के पास ये टोपी पहुंचाए। लोकसभा और राज्यसभा मिलाकर भाजप  के सभी 400 सांसदों को ये टोपी और साथ में एक किट पहुंचाई जा रही है। इस किट में भाजपा के निशान वाली पांच टोपियों के साथ ही पोषक शक्ति बढ़ाने वाले चॉकलेट भी मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि अब भाजपा सांसद सार्वजनिक तौर पर ये टोपी पहनेंगे। इसके साथ ही भाजपा के कर्मठ कार्यकर्ता भी केसरिया टोपी और खेस पहना करेंगे, जिसे अंगवस्त्र या गमछा भी कहा जाता है। जानकारी के अनुसार, गुजरात भाजपा ने खास तौर पर ये टोपी बनवाई है।

इस नई टोपी के डिजाइन में ब्रम्हकमल का फूल है, जिसे उत्तराखंड से लिया गया है। इस बार गणतंत्र दिवस की परेड़ के दौरान भी पीएम मोदी ने ये टोपी पहनी थी। दरअसल, ये केसरिया टोपी भाजपा और उसकी विचारधारा से काफी समय से जुड़ी हुई है। आजादी से पहले RSS के कार्यकर्ता केसरिया रंग की टोपी पहना करते थे। उसी टोपी को अब भाजपा अपनी पहचान बनाने जा रही है। भाजपा ने केसरिया टोपी में कमल का फूल लगाकर आधिकारिक रूप से इस टोपी को अपनी पार्टी की पहचान घोषित कर दिया है।

वृद्ध महिला ने 'राहुल गांधी' के नाम कर दी अपनी पूरी संपत्ति, FD-पैतृक सोना भी वसीयतनामे में शामिल

दिल्ली में प्रदूषण कम करने की जिम्मेदारी किसकी ? केंद्र सरकार ने लोकसभा में दिया जवाब

दाऊद इब्राहिम धनशोधन मामले में नवाब मलिक को बड़ा झटका, 18 अप्रैल तक बढ़ी हिरासत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -