राज्यसभा के लिए अब अखिलेश की डिनर डिप्लोमेसी
राज्यसभा के लिए अब अखिलेश की डिनर डिप्लोमेसी
Share:

लखनऊ : समाजवादी पार्टी बसपा के उम्मीदवार भीमराव अम्बेडकर को राज्यसभा भेजने के लिए वोटों की गणित में लगी है. इसी क्रम में आज शाम होटल ताज में डिनर का भी आयोजन किया गया है. इस डिनर में सपा, बसपा, कांग्रेस, रालोद सहित सभी निर्दलीय विधायकों को न्योता दिया गया है. राज्यसभा के लिए 23 मार्च को होने वाले चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को लखनऊ में विधायकों संग बैठक की. इस बैठक में सपा के 47 विधायक में से सिर्फ 40 विधायक ही मौजूद रहे. जसवंत नगर सीट से विधायक और अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव भी इस बैठक में नहीं शामिल हुए. इसके अलावा 6 और विधायक भी नहीं पहुंचे. खबर आ रही है कि शिवपाल डिनर में भी शामिल नहीं होंगे.

गौरीगंज विधायक राकेश प्रताप सिंह की तरफ से आयोजित इस डिनर में मुलायम सिंह यादव, शिवपाल यादव और रघुराज प्रताप सिंह उर्फ़ राजा भैया को भी निमंत्रण दिया गया है. हालांकि शिवपाल और राजा भैया के पहुंचने पर सस्पेंस बरकरार है. इस बीच कहा जा रहा है कि बाबागंज से निर्दलीय विधायक विनोद सरोज इस डिनर में शामिल होंगे. विनोद सरोज राजा भैया के करीबी माने जाते हैं.

गौरतलब है कि यूपी में राज्यसभा के लिए 10 सीटों के लिए चुनाव होना है. मौजूदा स्थिति में बीजेपी के 8 प्रत्याशियों की जीत तय है, जबकि सपा अपने एक उम्मीदवार को राज्यसभा भेजना चाहती है. एक सीट पर बीजेपी के अनिल अग्रवाल और बसपा के भीमराव अम्बेडकर के बीच मुकाबला है. राज्यसभा की एक सीट के लिए 37 वोट चाहिए. वोटों के गणित के हिसाब से सपा के जया बच्चन के 37 वोट के बाद उसके पास 10 विधायक बचेंगे. बसपा के 19 और कांग्रेस के 7 विधायक मिलकर यह आंकड़ा 36 पहुंचता है.

राज्यसभा के लिए अरुण जेटली को लड़ना होगा चुनाव

राज्यसभा चुनावों का उलझा-उलझा गणित

राज्यसभा के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -