अब आसान होगा अंदरूनी बिमारियों की पहचान करना, AI 2D से 3D में बदल जाएगी दुनिया
अब आसान होगा अंदरूनी बिमारियों की पहचान करना, AI 2D से 3D में बदल जाएगी दुनिया
Share:

विश्व की तकनीकि दुनिया में रोजाना नए-नए आयाम देखने को मिल रहे है तकनीक के जरिए कई लोगों की जिंदगी सुधर रही है. अब यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं की टीम ने एक ऐसी टेक्नोलॉजी तैयारी की है जिसके जरिए 2डी इमेज को 3डी में बदल जा सकता है. वही यह शरीर के अंदर  की गतिविधियों और रोगों की सटीक पहचान के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा. 

शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों की करेगा पहचान: मिली जानकारी के अनुसार 2डी इमेज 3डी में बदलने को लेकर वरिष्ठ वैज्ञानिक आयडोगन ओजकन ने कहा कि 3डी इमेज के जरिए शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों को आसानी से पहचान हो पाएगी. वही  यह तकनीक बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाली है. इसके जरिए वैज्ञानिकों को कोशिकाओं को ठीक करने में सहायता मिलेगी जो विशेष प्रकाश डालने पर चमकेगी. 

2डी इमेज नहीं था कारगर: मिली जानकारी के अनुसार कई बार कोशिकाओं में अधिक वृद्धि और बदलाव के कारण 2डी कैमरे से इसकी पहचान नहीं हो पाती है. साथ ही शरीर के भीतर कोशिकाओं में होने वाले बदलावों के कारण गंभीर बीमारी होने का भी खतरा बना रहता है.

कैसे बनेगी 3डी इमेज? शौधकर्ताओं का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल से माइक्रोस्कोप में लगे कैमरे को 3डी में बदला जा सकता है. इससे आंतों की हर एंगल की पहचान संभव है. साथ ही कोशिकाओं की पहचान आसानी से की जा सकेगी. इससे इलाज को और प्रभावी बनाया गया है.

डीप-जेड फ्रेमवर्क से बेहतर बनती हैं इमेज: शोधकर्ता नेचर मैथड्स का कहना है कि  'डीप-जेड' फ्रेमवर्क में ऐसी क्षमताएं हैं जो इमेज की कमियों को ठीक करेगा. वहीं, माइक्रोस्कोप से 2डी इमेज को 3डी इमेज में बदला जा सकता है. उनका मानना है कि माइक्रोस्कोपी के जरिए बेहतर इलाज हो पाएगा. 

आज लॉन्च होगा मोटोरोला का शानदार फीचर वाला स्मार्टफोन, जाने क्या है कीमत

स्टॉक और कस्टम रोम एंड्राइड में कौन है आपके लिए बेहतर

व्हाट्सएप के संस्थापक ने फेसबुक से करी अकाउंट डिलीट करने की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -