250 वर्ष पुराने 'सुंदर' की होगी देखभाल, सुरक्षा में दो जवान तैनात
250 वर्ष पुराने 'सुंदर' की होगी देखभाल, सुरक्षा में दो जवान तैनात
Share:

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश से आए दिन तरह-तरह के मामले सामने आते रहते है. वही अभी इस बीच उत्तर प्रदेश से एक और मामला सामने आ रहा है. आपको बता दे कि सुंदर (साखू वृक्ष) की उम्र इस वक़्त 250 साल हो चुकी है. तथा वन विभाग इसे संरक्षित करेगा और इसकी निगरानी भी दिन-रात की जाएगी. इसके लिए बाकायदा दो वनरक्षकों की तैनाती भी की गई है. गोरखपुर रेंज के फरेंदा जंगल में दो साखू के पुराने वृक्ष थे. इसमें से ही एक अभी बीते कुछ माह  पहले ही धराशायी हो गया था. वन विभाग ने उसका नाम मुंदर रखा था. 

वही अब 250 साल पुराने इस वृक्ष को विभाग की और से संरक्षित करने का निर्णय किया गया है. तथा सुंदर की उम्र 250 वर्ष से भी ज्यादा है. वन विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक इस पेड़ की वास्तविक उम्र कि जानकारी नहीं है. दावा है कि विभाग ने फरेंदा इलाके के कई बुजुर्गों से चर्चा के पश्चात् इस वृक्ष की उम्र को वन विभाग के रिकॉर्ड में दर्ज किया है. जंगल में दो पेड़ एक साथ, एक समय के ही थे. वन विभाग की ओर से ही उनकी उम्र और महत्व को देखते हुए, उन्हें सुंदर व मुंदर नाम दिया गया था. सुंदर का तना 5.30 मीटर चौड़ा व 58 मीटर लंबा है. क्षेत्र में इस जैसा हरा भरा वृक्ष दूसरा कोई भी नहीं है. 

इसके साथ ही इससे उसकी गुणवत्ता का भी अंदाजा लगता है. डीएफओ अविनाश कुमार ने अपने बयान में बताते हुए कहा, कि सुंदर को संरक्षित करने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए अतिरिक्त तैनाती की गई है. सुंदर पेड़ को ‘विरासत वृक्ष’ का टैग बनाकर अन्य पेड़ों पर चस्पा किया जाएगा. इसकी खोज फरेंदा के अलावा तरकुलहा, चौरीचौरा, अलीनगर, गोरखनाथ मंदिर समेत कई स्थानों पर की जाएगी. पुराने पेड़ों की आयु पता लगाने का प्रयास चल रहा है. ऐसे सभी पेड़ो पर उसके महत्व को लिखा जाएगा. पेड़ों के किनारे बाड़ (घेरा) बनाए जाएंगे, जिससे इन्हें संरक्षित किया जा सकेगा. 

दिग्विजय सिंह की पीएम मोदी से मांग- राम मंदिर ट्रस्ट में शंकराचार्य को किया जाए शामिल

अब कोरोना टेस्ट करवाने के किए अनिवार्य हुआ पहचान पत्र, आदेश जारी

क्या भारत में शुरू हो चुका है कोरोना का सामुदायिक संक्रमण ? IMA ने दिया जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -