आईआईटी कानपुर की वेबसाइट पर पढ़ें हिन्दू धर्मग्रंथ
आईआईटी कानपुर की वेबसाइट पर पढ़ें हिन्दू धर्मग्रंथ
Share:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर अब हिन्दू ग्रंथों से संबंधित टेक्स्ट और ऑडियो सेवाएँ प्रदान करने वाला पहला इंजीनियरिंग संस्थान है. संस्थान के आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध लिंक www.gitasupersite.iitk.ac.in. पर नौ पवित्र ग्रंथ अपलोड किए गए हैं जिनमें श्रीमद भगवद्गीता, रामचरितमानस, ब्रह्मा सूत्र, योगसूत्र, श्री राम मंगल दासजी और नारद भक्ति सूत्र शामिल हैं.

इस परियोजना को तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार की सूचना प्रौद्योगिकी के केन्द्रीय मंत्रालय ने 2001 में शुरू किया था. इसके लिए 25 लाख रुपये की फंडिंग की गई थी. आईआईटी कानपुर के रिसोर्स सेंटर फॉर इंडियन लैंग्वेज टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन, डिपार्टमेंट ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के प्रोफेसर टीवी प्रभाकर ने जानकारी देते हुए कहा, ''हमने समय-समय पर इस परियोजन पर आईआईटी के और बाहर के विद्वानों की मदद लेते हुए काम किया है, ताकि पवित्र ग्रंथों को उपलब्ध करवाया जा सके. यह भारत और दुनिया में अपनी तरह का पहला प्रयास है, जिसका सम्मान किया जाना चाहिए''.

गौरतलब है कि वेबसाइट के उद्देश्यों "वेदांत" भी एक है, जिसे योग्य अधिकारी (कार्यकर्ता, अधिकारी, कर्मचारी) के ज्ञान के रूप में बताया गया है. भगवद्गीता का अंग्रेजी ऑडियो में अनुवाद, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के दर्शनशास्त्र में डॉक्टरेट डिग्री धारक विशेषज्ञों ने किया है,वहीं स्वामी ब्रह्मानंद ने संस्कृत जप का अनुवाद किया है. अवधी में रामचरितमों का प्रस्तुतीकरण आईआईटी गुवाहाटी के फैकल्टी सदस्य देव अनानंद पाठक ने किया है. आईआईटी और भी पवित्र ग्रंथों को शामिल करने के लिए केंद्र से अपेक्षारत है.

राष्ट्रगान को लेकर काजोल का बड़ा बयान

सेबी ने PWC पर लगाया दो साल का प्रतिबंध

चलती स्कूल वैन में लगी आग, बच्चे झुलसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -