वैक्सीन Covovax को मिली इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी
वैक्सीन Covovax को मिली इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बीते शुक्रवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन Covovax के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजरी दे दी। जी हाँ, हाल ही में मिली जानकारी के तहत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने ट्वीट कर यह बताया है। उन्होंने इस बारे में सभी जानकारी दी है। आप देख सकते हैं पूनावाला ने ट्वीट किया है और लिखा है, ‘यह अभी तक COVID-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक और मील का पत्थर है। Covovax को WHO की तरफ से आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत दे दी गई है, जो उत्कृष्ट सुरक्षा और प्रभावकारिता दिखा रहा है। आप सभी का धन्यवाद।’

आप सभी को हम यह भी बता दें कि कोवोवैक्स वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने Novavax कंपनी के साथ मिलकर तैयार किया है। वहीं दूसरी तरफ इसे लेकर WHO का मानना है कि कम आमदनी वाले देशों को इन वैक्सीन से काफी फायदा होगा और वहां पर कम समय में तेज टीकाकरण किया जाएगा। वहीं विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के मारिएंजेला सिमाओ का कहना है कि, ‘ऐसे समय में जब नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं, वैक्‍सीन SARS-COV-2 से होने वाली गंभीर बीमारी और मौतों से लोगों को बचाने का सबसे प्रभावी उपाय है।' आप सभी को बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की अगले छह महीने में बच्चों के लिए कोविड-19 का टीका लाने की योजना है। जी दरअसल कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने खुद इस बारे में बताया है।

उनका कहना है कि ‘कोवोवैक्स’ टीके का परीक्षण चल रहा है और यह तीन साल और उससे अधिक की आयु के बच्चों को हर तरह से सुरक्षा प्रदान करेगा। हमने बच्चों में ज्यादा गंभीर रोग नहीं देखे हैं। सौभाग्य से बच्चों के लिए दहशत नहीं है। हालांकि, हम बच्चों के लिए छह महीने में एक टीका लेकर आएंगे, उम्मीद है कि यह तीन साल और उससे अधिक आयु के बच्चों के लिए होगा।' आपको बता दें कि वर्तमान में कोविशील्ड और कोविड-19 के अन्य टीकों को 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए मंजूरी प्राप्त है।

प्रशासन की बड़ी लापरवाही: नहीं लगी वैक्सीन फिर भी कई लोगों का जारी हो गया प्रमाण पत्र

अब तक नहीं लगवाई कोरोना वैक्सीन तो हो जाएं सावधान, आपके घर क्रास का निशान लगाएगी सरकार

मप्र में 82 प्रतिशत से अधिक योग्य आबादी का पूर्ण टीकाकरण: मुख्यमंत्री चौहान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -