नोवाक ने जीता 10वां ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब
नोवाक ने जीता 10वां ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब
Share:

सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने रविवार रात यहां रॉड लेवर एरीना में पुरूष एकल फाइनल में स्टेफानोस सिटसिपास को 6-3 7-6(4) 7-6(5) से हराकर 10वीं आस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियनशिप और रिकॉर्ड बराबरी करने वाला 22वां ग्रैंडस्लैम का खिताब भी अपने नाम कर लिया है। जिसके उपरांत वह अपनी टीम के साथ जश्न मनाने के बाद पीठ के बल लेट गये और उनकी आंखों में आंसू थे। जोकोविच ने मैच के दौरान कुछ महत्वपूर्ण मौकों पर बहुत अच्छा खेल दिखाया और इस जीत से वह ATP  रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंच सकते है। अब मेलबर्न में उनकी जीत की लय 28 मैच की हो चुकी है जो 1968 से ओपन युग में सबसे अधिक मैच की है।

एक वर्ष पहले वह आस्ट्रेलियाई ओपन में नहीं खेल पाए थे क्योंकि उन्हें कोरोना का टीकाकरण नहीं करवाने की वजह से देश से निर्वासित कर दिया गया था। लेकिन तब से सरकार की पांबदियां कम हो गयी हैं और इस 35 वर्ष के खिलाड़ी को टीकाकरण नहीं करवाने के बावजूद इस बार वीजा भी मिल चूका था। जोकोविच के नाम पहले ही नौ आस्ट्रेलियाई ओपन ट्राफियां जीतने का रिकॉर्ड था जिसमें उन्होंने एक और खिताब जोड़ चुके है। उनकी 22 मेजर चैम्पियनशिप में सात विम्बलडन, तीन अमेरिकी ओपन (वह कोरोना वायरस टीकाकरण नहीं करवाने की वजह से बीते वर्ष भी इसमें नहीं खेल सके थे) और दो फ्रेंच ओपन की ट्राफियां शामिल हैं। अब वह टेनिस इतिहास में सबसे ज्यादा 22 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले रफेल नडाल के साथ बराबरी पर पहुंच चुके है।

केवल दो महिला खिलाड़ी मारगरेट कोर्ट (24 खिताब) और सेरेना विलियम्स (23 खिताब) ही सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम ट्राफी जीतने के केस में इनसे आगे हैं। यह जोकोविच के लिये ATP  टूर पर 93वां खिताब भी था। वह पूरे मैच में बेहतरीन दिखे लेकिन दो टाईब्रेकर में वह सर्वश्रेष्ठ थे। उन्हें सिटसिपास से अधिक  परेशानी नहीं हुई। इस जीत से वह एटीपी रैंकिंग में 5वें से पहले स्थान पर पहुंच जाएंगे जिस पर वह किसी अन्य खिलाड़ी से ज्यादा हफ्तों तक काबिज थे।

भारत की बेटियों ने रचा इतिहास, अंडर-19 वर्ल्ड कप की चैंपियन बनी टीम इंडिया

Ind Vs NZ: मैच जीतने के बाद भी कप्तान पांड्या ने पिच पर उठाए सवाल, जानिए क्या कहा ?

भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने कसी कमर, स्पिनरों से निपटने के लिए बनाया ये प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -