आने वाले सप्ताह में बाजार की आर्थिक स्थिति पर पड़ सकता है महामारी का प्रभाव
आने वाले सप्ताह में बाजार की आर्थिक स्थिति पर पड़ सकता है महामारी का प्रभाव
Share:

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का आर्थिक प्रभाव आने वाले हफ्तों में तेज हो सकता है क्योंकि अधिक राज्यों को सख्त प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर किया जा सकता है। भारत में व्यावसायिक और वाणिज्यिक गतिविधि कई स्थानीय लॉकडाउन के कारण तेजी से धीमी हो रही है, और चीजें बेहतर होने से पहले खराब होने की संभावना है। अर्थव्यवस्था वर्तमान में अक्टूबर 2020 के स्तर के आसपास है, नौमरा ने एक रिपोर्ट में कहा। देश में आर्थिक सामान्यीकरण पहले से ही मामलों में उछाल से प्रभावित हुआ है, नोमुरा इंडिया बिज़नेस रिज्यूमेनेशन इंडेक्स में पूर्व-महामारी के 16 प्रतिशत अंक 18 अप्रैल से नीचे आ रहे हैं। 

सूचकांक 18 अप्रैल को समाप्त सप्ताह के लिए 83.8 पर था, नीचे से। पिछले सप्ताह 88.4। उन्होंने कहा, "पिछले सप्ताह से लॉकडाउन की कठोरता नहीं बढ़ी है, यह अस्थायी हो सकता है, क्योंकि राज्य अस्पताल के बुनियादी ढांचे के बोझ के जवाब में सख्त प्रतिबंध लगा सकते हैं।" भारत ने महीने की शुरुआत से 3 मिलियन से अधिक मामलों की सूचना दी है, महाराष्ट्र जैसे कई प्रमुख राज्यों को वायरस पर अंकुश लगाने के लिए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा करने के लिए मजबूर किया। 

स्वास्थ्य ढांचे की कमी के बीच सर्पिलापन के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली ने सोमवार को एक सप्ताह के लिए कर्फ्यू लगा दिया। जबकि नोमुरा अप्रैल में आर्थिक गतिविधियों में अनुक्रमिक मॉडरेशन देखता है, उसने कहा, अर्थव्यवस्था पर दूसरी लहर का प्रभाव पहली लहर की तुलना में सौम्य होगा, जिसमें दो महीने के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बारे में देखा गया था। नोमुरा ने कहा कि प्रतिबंधों की वजह से गतिशीलता प्रभावित हुई है, बिजली की मांग और श्रम भागीदारी दर काफी हद तक अप्रभावित रही है। रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 18 को समाप्त सप्ताह के लिए बिजली की मांग 3 प्रतिशत सप्ताह-दर-सप्ताह कमजोर हुई, लेकिन दो साल पहले के स्तर से 12 प्रतिशत अधिक रही।

हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने किया बड़ा ऐलान, बंद किया कारखानों में वाहन उत्पादन

देहरादून में बढ़ रहे संक्रमण के मामले, हर मिनट आ रहे कई पॉजिटिव केस

चलती रोडवेज बस में भपकी आग, यात्रियों में मचा हाहाकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -