कोटा के अस्पताल के खिलाफ कोर्ट में हुई याचिका दायर, लगा 100 नवजात की मौत का आरोप
कोटा के अस्पताल के खिलाफ कोर्ट में हुई याचिका दायर, लगा 100 नवजात की मौत का आरोप
Share:

कोटा: उच्चतम न्यायालय ने कोटा के एक अस्पताल में 100 से अधिक नवजात बच्चों की मौत के मामले में राजस्थान सरकार को नोटिस भेजा गया है. वहीं जांच का अनुरोध करने संबंधी एक याचिका पर कोर्ट ने सरकार से सोमवार को जवाब मांगा. जंहा प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे, न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की पीठ ने प्रख्यात चिकित्सक केके अग्रवाल और सामाजिक कार्यकर्ता बी मिश्रा की ओर से दर्ज याचिका पर राज्य सरकार को नोटिस भेजा है. जंहा इस बात का पता चला है कि याचिका में कोटा के सरकारी अस्पताल में उचित मशीनों के अभाव में नवजात बच्चों की मौत के मामले की जांच की मांग की गई है. गौरतलब है कि कोटा के सरकारी अस्पताल में हाल ही में 100 से अधिक बच्चों की मौत हो चुकी थी.

गठित जांच समिति ने सौंपी थी रिपोर्ट:  मिली जानकारी के अनुसार जाचं के दौरान गठित जांच समिति ने रिपोर्ट सौंपी थी. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि समिति का कहना था कि अस्पताल में लगभग हर तरह के उपकरण और व्यवस्था में बहुत सारी खामियां हैं. बच्चों की मौत का मुख्य कारण हाइपोथर्मिया बताया गया था. रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि कोटा के अस्पताल में 34 दिन में 107 बच्चे काल के गाल में समा चुके थे. 

अस्पताल के 71 में से 44 वॉर्मर खराब: वहीं इस बात का पता चला है कि नवजात शिशुओं का तापमान 36.5 डिग्री तक होना चाहिए. इसके लिए नर्सरी में वॉर्मर के जरिए उनके तापमान को 28 से 32 डिग्री के बीच रखा जाता है. अस्पाल में मौजूद 71 में से 44 वॉर्मर खराब मिले थे. जिसके कारण नर्सरी में तापमान गिर गया और बच्चे हाइपोथर्मिया के शिकार हो गए. 

अँधेरी रात में पत्नी के आगे था उसका बॉयफ्रेंड, अचानक पीछे से पति ने आकर शुरू कर दिया....

घर में अकेली पाकर छटवीं की छात्रा के साथ दुष्कर्म की कोशिश, माँ पहुंची तो भाग निकले दरिंदे

संभल में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में जा घुसी तेज रफ़्तार बस, 3 की मौत कई घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -