विशेष विवाह अधिनियम के तहत अंतर-विश्वास विवाह के लिए नोटिस अवधि अब वैकल्पिक: उच्च न्यायालय
विशेष विवाह अधिनियम के तहत अंतर-विश्वास विवाह के लिए नोटिस अवधि अब वैकल्पिक: उच्च न्यायालय
Share:

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने फैसला लिया है कि विशेष विवाह अधिनियम, 1954 के तहत विवाह पंजीकरण करने के लिए विवाह अधिकारी को 30 दिनों का नोटिस अनिवार्य होने के बजाय वैकल्पिक होना चाहिए। अदालत ने कहा कि दंपति पर नोटिस अवधि लागू करना उनके निजता और स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार पर घुसपैठ के बराबर है। जस्टिस विवेक चौधरी ने मुस्लिम पैदा हुई महिला से शादी करने वाले हिंदू पुरुष द्वारा दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका का निपटारा करते हुए कहा, अगर दंपति 30 दिन के नोटिस के प्रकाशन के लिए नहीं जाना चाहते हैं तो शादी अधिकारी को एक बार में अपनी शादी को सत्यनिष्ठा से मानना होगा।

याचिकाकर्ता अभिषेक कुमार पांडेय ने आरोप लगाया कि उनकी पत्नी सूफिया सुल्ताना को उनके पिता द्वारा कैद ठहराया जा रहा था क्योंकि उन्होंने हिंदू रस्मों के अनुसार धर्मांतरण किया था और शादी कर ली थी। जस्टिस चौधरी ने तीन प्रमुख टिप्पणियों पर अपने फैसले को आधार पर आधारित किया। पहला, कानून को समय और सामाजिक परिवर्तन के साथ विकसित होते रहना चाहिए। दूसरा, इसे किसी की निजता का उल्लंघन नहीं करना चाहिए, सुप्रीम कोर्ट के कई आदेशों में एक मौलिक अधिकार को रेखांकित किया गया।

अंत में, जब विभिन्न व्यक्तिगत कानूनों के तहत शादी करने के लिए एक महीने की नोटिस अवधि का प्रावधान नहीं है, तो विशेष विवाह अधिनियम के तहत यह अनिवार्य क्यों होना चाहिए? हालांकि अदालत ने स्पष्ट किया कि युगल की पहचान, आयु और वैध सहमति और संबंधित कानून के तहत शादी करने की उनकी पात्रता का सत्यापन करने की जिम्मेदारी विवाह अधिकारी की होगी। अदालत ने कहा, अगर शादी अधिकारी को कोई संदेह है, तो उसके लिए यह खुला होगा कि वह मामले के तथ्यों के अनुसार उचित विवरण या सबूत मांग सके।

केंद्र पर फिर बरसे राहुल गांधी, कहा- किसानों को कमज़ोर करने की साजिश रच रही सरकार

किसान आंदोलन: सुप्रीम कोर्ट की कमिटी से अलग हुए भूपिंदर मान, कर चुके हैं कृषि कानून का समर्थन

भारत में तेजी से फ़ैल रहा कोरोना का नया स्ट्रेन, कुल मरीजों की संख्या हुई 109

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -