यहां आज भी चल रहे हैं बंद हो चुके 1000 और 500 के नोट
यहां आज भी चल रहे हैं बंद हो चुके 1000 और 500 के नोट
Share:

जैसा कि सभी जानते हैं भारत सरकार ने 8 नवंबर 2016 को एक हजार व पांच सौ के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था, उसी के बाद से ये नोट पुरे देश में बंद हो गए हैं. लेकिन नोट बंदी के बाद हमारे देश के बंद हुए नोट चल रहे है. जी हाँ, आइये हम बता देते हैं उस देश के बारे में जहां पर आज भी ये नोट चल रहे हैं और बिना किसी रुकावट के. 

दरअसल, पडोसी देश नेपाल में यह नोट आराम से चल रहे है. बता दें कि नोट बंदी के बाद लगातार यह नोट नेपाल भेजे जा रहे हैं. जहां पर भारत की इस पुरानी करेंसी को जमा किया जा रहा है. क्योंकि वहां से सरकार ने पुरानी करेंसी वापस नहीं ली है. वहां के लोगों को इस बात की आस है कि भारत सरकार नोटो को वापस लेगी. जिससे उनके रूपयों की कीमत उनको मिल जाएगी.

अब तक कई सारे ऐसे मामले सामने आ चुके है जो इस ओऱ इशारा करते हैं. उप्र में कई बड़े मामले ऐसे पकड़ में आए जिसमे पांच सौ और एक हजार के नोट पकड़ में आए है. मेरठ में पकड़े गए 25 करोड़ की पुरानी करेंसी या फिर गाजियाबाद में पकड़ी गई एक करोड़ की पुरानी करेंसी यह सब नेपाल भेजी जाने वाली थी. वहीं इन मामलों के सामने आने के बाद पता चला है कि नेपाल के कई कैसिनों में इस तरह के नोट चलन  में हैं. वहीं आरबीआई के अनुसार भारतीय करेंसी के 950 करोड़ रूपये नेपाल मे होनें की आशंका है.

इस मामले पुष्टि नेपाल राष्ट्र बैंक के प्रवक्ता नारायण पौडेल ने दी है. बता दें कि सितंबर 2018 में दोनो देशों के बीच एक बैठक हुई थी. जिसमें 25 हजार प्रतिव्यक्ति जमा होनें की बात सामने आई थी. 

यहां लड़कियों की शादी में बंदर कर देते हैं ऐसी हरकत, रह जाती हैं कुंवारी

धुप में निकलते ही यहां के लोगों की पिघल जाती है चमड़ी, जानिए वजह

भारत के इस राज्य में स्तन ढंकने की ऐसी मिलती थी सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -