9 दिन पहले ही कर दिया नोटबंदी का ऐलान

मुंबई :  मोदी सरकार ने तय समय से करीब 9 दिन पहले ही नोटबंदी का ऐलान कर दिया। बताया गया है कि नोटबंदी का ऐलान करने के लिये 17 नवंबर की तरीख तय थी, लेकिन सोशल मीडिया पर नया दो हजार रूपये का नोट वायरल हो गया। इसके चलते प्रधानमंत्री मोदी ने 8 नवंबर को ही नोटबंदी का फैसला लेकर देशवासियों को जानकारी दे दी। सेट बढ़ाने के लिये कहा था जानकारी मिली है कि सरकार ने आरबीआई को नोटबंदी की तारीख बता दी थी और इसके चलते आरबीआई ने बैंकों से यह कहा था कि वे एटीएम में सौ के नोटों के सेट बढ़ा दे।

यदि ऐसा होता तो संभवतः नोटों को लेकर देश में अफरातफरी का माहौल नहीं होता। बताया गया है कि आरबीआई ने बैंकों को पहले 5 मई और फिर बाद में 2 नवंबर को सौ के नोटों का सेट बढ़ाने के लिये पत्र भेज दिये थे ताकि 17 नवंबर से होने वाली नोटबंदी के बाद हाहाकार न मचे। बताया गया है कि सोशल मीडिया पर नये दो हजार रूपये का नोट वायरल होने के बाद सरकार चैकन्नी हो गई और फिर 8 नवंबर को ही नोटबंदी कर दी गई।

इसके पीछे यह उद्देश्य था कि कहीं भ्रष्टाचारी और बेईमान चौकन्ने न हो जाये। गौरतलब है कि यदि 17 नवंबर से नोटबंदी होती तो बैंक सौ के नोटों का बंदोबस्त आसानी से कर सकते थे।

PM मोदी ने दी नोटबंदी पर राष्ट्रपति को जानकारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -