इस दिन भारत में 15 रुपये तक बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!
इस दिन भारत में 15 रुपये तक बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!
Share:

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का आज 8वां दिन है। ऐसे में इस समय इसका असर पूरी दुनियाभर में देखने को मिल रहा है। आप सभी को बता दें कि युद्ध के पहले दिन ही भारत का शेयर मार्केट डाउन हो गया था। इसी के साथ ही तेल की कीमतों में भी उबाल देखने को मिल रहा है। अब यह माना जा रहा है कि भारत में यूपी चुनाव के अगले हफ्ते से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो सकती है। जी हाँ, आप सभी को हम यह भी बता दें, इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड यानी कच्चे तेल की कीमतें 111 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। ऐसे में कहा जा रहा है यह क्रूड के लिए करीब 8 साल का हाई है। वहीं डबल्यूटीआई क्रूड भी 109 डॉलर प्रति बैरल के करीब ट्रेड कर रहा है।

आपको बता दें कि दुनियाभर में सप्लाई कम होने और आगे और शॉर्टेज घटने के अंदेशा के चलते क्रूड में जोरदार उछाल देखने को मिला है। ऐसा होने के चलते अगले 1 महीने में क्रूड ऑयल की कीमतों में 10 से 15 फीसदी और तेजी आएगी। वहीं दूसरी तरफ फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, IIFL के VP-रिसर्च अनुज गुप्ता का कहना है कि ब्रेंट अभी 111 डॉलर प्रति बैरल के करीब है। यह करीब 7.5 साल का हाई है। जबकि एमसीएक्स पर क्रूड लाइफ टाइम हाई 8088 रुपसे पर पहुंच गया है। जियोपॉलिटिकल रिस्क और सप्लाई कंसर्न के चलते क्रूड अगऔर 1 महीने में 125 डॉलर प्रति बैराल तक महंगा हो सकता है। दूसरी तरफ एमसीएक्स पर यह 8500 से 8700 रुपये तक पहुंच सकता है।

इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि भारत में पेट्रोल और डीजल में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है, हालाँकि क्रूड महंगा होने से बैलेंसशीट पर दबाव बहुत ज्यादा है। ऐसा होने के चलते चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल 15 रुपये से 20 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

बड़ा झटका! इन राज्यों में बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल, डीजल के दाम में बढ़ोतरी अगले हफ्ते से फिर शुरू होने की संभावना

कई देशों में हाई रिकॉर्ड पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए भारत में क्या है आज का भाव?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -