जम्मू-कश्मीर विवाद पर पाकिस्तान की सैद्धांतिक स्थिति में नहीं आया कोई बदलाव: इमरान खान

Mar 06 2021 05:13 PM
जम्मू-कश्मीर विवाद पर पाकिस्तान की सैद्धांतिक स्थिति में नहीं आया कोई बदलाव: इमरान खान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने भारत को बातचीत और मेज पर चर्चा की पेशकश दोहराई है, जिसमें उसने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर बातचीत से दूर नहीं रहने को कहा है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा, हमारा एकमात्र विवाद कश्मीर है और इसे केवल बातचीत के जरिए सुलझाया जा सकता है। पाकिस्तान ने बातचीत से कभी गुरेज नहीं किया और हमेशा जम्मू-कश्मीर के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विवाद सहित सभी बकाया विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया है।

श्रीलंका की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान के साथ बातचीत की गूंज के लिए पाकिस्तान की ताजा कॉल, जहां उन्होंने कहा कि उन्होंने सत्ता में आने के तुरंत बाद भारत से संपर्क किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समझाया कि उपमहाद्वीप के लिए आगे का रास्ता बातचीत के जरिए हमारे मतभेदों को सुलझाना है। बातचीत के सिद्धांत में कहा गया है कि जो कोई भी दूर चलाता है वार्ता की मेज पर एक कमजोर स्थिति है। जिस तरह से हम अपनी स्थिति को मुखर कर रहे हैं, उससे पता चलता है कि हमारे पास ताकत की स्थिति है। मैं इस बात को दोहराता हूं कि जम्मू-कश्मीर विवाद पर पाकिस्तान की सैद्धांतिक स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विवाद है और इसे संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में स्वतंत्र और निष्पक्ष जनमत संग्रह का आह्वान करने वाले प्रासंगिक यूएनएससी प्रस्तावों के अनुसार हल करने की जरूरत है। भारत और पाकिस्तान के बीच डीजीएमओ स्तर का हॉटलाइन संपर्क लगातार ठिकानों पर हॉटलाइन संपर्क के स्थापित तंत्रों पर चर्चा पर केंद्रित था। नियंत्रण रेखा और अन्य सभी क्षेत्रों के साथ स्थिति की समीक्षा करते हुए दोनों पक्ष सभी समझौतों, समझ और युद्धविराम का पालन करने पर सहमत हुए।

जो बिडेन युद्ध शक्ति प्राधिकरण को बदलने के लिए हुए सहमत

Ind Vs Eng: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, इंग्लैंड को पारी और 25 रनों से रौंदा

कैलिफोर्निया: 1 अप्रैल से फिर से खुल सकते है डिज्नीलैंड और अन्य थीम पार्क