प्रतिबंध हटने तक परमाणु समझौता नहीं : ईरान

Apr 16 2015 03:32 AM
प्रतिबंध हटने तक परमाणु समझौता नहीं : ईरान

<

strong style="color: rgb(0, 0, 0); line-height: normal;">तेहरान:  ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने बुधवार को कहा कि ईरान पर पश्चिमी देशों द्वारा लागू प्रतिबंध जबतक नहीं हटा लिए जाते तेहरान के परमाणु कार्यक्रम पर कोई समझौता संभव नहीं हो पाएगा। 

सरकारी प्रेस टीवी की रपट के अनुसार, रूहानी ने उत्तरी ईरानी प्रांत गुइलान की राजधानी राशत में एक संबोधन में रूहानी ने कहा, "दुनिया, पी5प्लस1 समूह, अमेरिकी प्रशासन, अमेरिकी राष्ट्रपति और सीनेट को समझ लेना चाहिए कि यदि प्रतिबंध नहीं हटाए गए तो कोई समझौता नहीं हो पाएगा।"

रूहानी ने कहा, "(ईरान और पी5प्लस1 समू के बीच) वार्ता का अंत और अंतिम समझौते पर हस्ताक्षर के समय ही महान ईरानी राष्ट्र पर लगे क्रूर प्रतिबंध हटाने की घोषणा की जानी चाहिए।"

आगामी परमाणु वार्ता में ईरान और पी5प्लस1 समूह के बीच वार्ता का मुख्य मुद्दा प्रतिबंध होगा। पी5प्लस1 समूह में अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी शामिल हैं। ईरानी राष्ट्रपति ने कहा, "हम बातचीत के बदले बातचीत चाहते हैं। हम सद्भाव के बदले सद्भाव चाहते हैं।"

ईरान और विश्व शक्तियों के बीच दो अप्रैल को स्विटजरलैंड के लुसाने में तेहरान के परमाणु कार्यक्रम पर एक आपसी सहमति बनी थी।दोनों पक्ष एक अंतिम समग्र समझौते का मसौदा तैयार करने का काम शुरू कर सकते हैं, जिस पर जून अंत तक हस्ताक्षर होने हैं।