इंसान ही नहीं बल्कि गाड़ियां भी पीती है बियर
इंसान ही नहीं बल्कि गाड़ियां भी पीती है बियर
Share:

आपने अभी तक बीयर पीकर लोगों को झूमते देखा होगा लेकिन क्या आपको पता चला कि अब आपकी कार भी बीयर पीयेगी? आप सोच रहे होंगे कि हम यह क्या कह रहे है? तो आपको बता दें कि अब वैज्ञानिको ने बीयर को एक टिकाऊ ईंधन यानि कि पेट्रोल में बदलने की नयी तकनीक विकसित कर ली है. जहाँ एक ओर पूरी दुनिया में ईंधन के वैकल्पिक स्रोतों को खोजने में जुटी है वहीं वैज्ञानिकों ने इस ओर अपने शोधों के चलते इसका हल निकाल लिया है.

ब्रिटेन के ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के मुताबिक ईंधन के नवीन विकल्प के रूप में अभी तक सिर्फ ‘बॉयो-एथनॉल’ का उपयोग किया जाता है लेकिन इसमें कम ऊर्जा और घनत्व प्राप्त होता है. इसके चलते इसे आदर्श तौर पर पेट्रोल की जगह नहीं रखा जा सकता. इसका और एक नुकसान यह है कि यह पानी में आसानी से विलय हो जाता है जिसके चलते गाड़ियों के इंजन को इसका हर्जाना भुगतना पड़ता है.

अगर ब्यूटेनॉल की बात की जाए तो यह ईंधन का एक बेहतर विकल्प हो सकता है लेकिन, इसे ईंधन में तब्दील करना बहुत ही मुश्किल भरा काम है. एथनॉल को ब्यूटेनॉल में बदलने को लेकर ब्रिस्टल के स्कूल ऑफ केमिस्ट्री के वैज्ञानिक कई सालों से जुटे हुए हैं. अब ऐसे में बीयर का ईंधन के रूप विकास किया जाना इस दिशा में नयी उपलब्धि हासिल करना है.

'पाकिस्तान को भी हिंदू राष्ट्र बनाएंगे, Pok को श्री राम की जरूरत', गुजरात में बोले बागेश्वर बाबा

'सनातन विरोधियों की चटनी बनाएंगे....', गुजरात में बोले धीरेंद्र शास्त्री

जब यात्रियों के साथ ट्रैन में घुस आया सांप, जानिए फिर क्या हुआ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -