इंसान ही नहीं बल्कि ये जानवर भी होते है सबसे ज्यादा संवेदनसील
इंसान ही नहीं बल्कि ये जानवर भी होते है सबसे ज्यादा संवेदनसील
Share:

धरती पर सबसे ज्यादा बुद्धिमान प्राणी कौन है इसका जवाब शायद आपका यही होगा कि इंसान. अगर आपका सोचना ऐसा है तो यह बिल्कुल गलत है क्यूंकि यह सिर्फ इंसान ही सोचता है कि वह दुनिया में अन्य प्राणियों से ज्यादा समझदार और बुद्धिमान है लेकिन इंसान से कहीं ज्‍यादा दिमाग शायद जानवरों के पास है इसलिए तो वह बिना बोले भी अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त कर डालते हैं. जानवर इंसान से ज्यादा संवेदनशील होते हैं और कुछ प्राणी तो इंसान को बुद्धिमत्ता के मामले में मात दे सकते हैं. कुत्‍ता, हाथी, मक्‍खी और यहां तक कि एक छोटी से चींटी भी बुद्धि में इंसान को मात दे सकती है. 

शोध के बाद इन 05 जीवों को सबसे ज्यादा बुद्धिजीवी माना गया है जिनकी इस सूची पर एक बार नज़र डालें.

1. व्‍हेल: किसी ग्रुप को कैसे मैनेज करना है और टीम को काम कैसे करना है, यह व्‍हेल बेहतरी से सिखाती है. रिसर्चर्स की मानें तो व्‍हेल अपने ग्रुप में किसी काम के सही तरीके से न होने पर गुस्‍सा तक जाहिर करती है.

2. कुत्‍ता : कुत्‍ता सबसे वफादार जानवर होता है और यह आपका चेहरा देखकर आपकी तकलीफ या फिर खुशी का अंदाजा लगा लेता है सिर्फ इतना ही नहीं कुत्‍ता किसी भी चीज को सीखने के लिए एक हजार तरीकों का प्रयोग करता है.

3. एन्‍ऑल्‍स यानी छिपकली : एनॉल्‍स एक प्रकार की छिपकली है और यह दिखने में थोड़ी आलसी नजर आती है लेकिन इससे आप यह सीख सकते हैं कि किसी पहले को कैसे सॉल्‍व किया जाए.

4. तोता: तोता हमेशा नई चीजों को सीखने के लिए उत्‍सुक रहता है और इसके अलावा यह कई तरह की टेक्निक के जरिए अपनी समस्‍याओं को सुलझाता है.

5. कौआ: कौआ इतना जागरुक होता है कि वह अपने आसपास मौजूद वातावरण की सही गणना कर सकता है. इसके अलावा कोई भी समस्‍या हो कौआ बस पलभर में इसे दूर कर लेता है और वह किसी भी टूल को अपने लिए इंसानों की तुलना में काफी बेहतरी से प्रयोग कर सकता है.

'धोनी से नफरत करने के लिए आपको शैतान बनना पड़ेगा..', माही के बारे में किसने कही ये बात ?

दिल्ली के LG वीके सक्सेना को हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत, मेधा पाटकर के साथ मारपीट का है मामला

हिंदुस्तान के हर राज्य में फैला आतंकवाद! अब गुजरात से पकड़ाया अल कायदा का मॉड्यूल, 4 बांग्लादेशी आतंकी गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -