खान-पान ही नहीं बल्कि इन तीन कारण से भी बढ़ सकता है मोटापा
खान-पान ही नहीं बल्कि इन तीन कारण से भी बढ़ सकता है मोटापा
Share:

क्या आप भी अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान है और दिनों दिन आपका घटने की बजाए केवल बढ़ रहा है तो यह एक चिंता का विषय हो सकता है. इसलिए अगर आपको लग रहा है कि संतुलित डाइट के बाद भी आपका वजन बढ़ रहा है तो इसे बिल्कुल भी हल्के में न लें. यह बात जरुरी नहीं है कि केवल खान-पान से ही आपका वजन बढ़ रहा हो इसके और भी कारण सकते है जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे.   

दवाओं के बुरे प्रभाव से:- आप संतुलित भोजन ले रहे हैं और उसके बाद भी आपका वजन बढ़ या फिर कम हो रहा है तो इसकी वजन दवाओं का साइड इफेक्ट हो सकता है. अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो इस बात को अवश्य ध्यान रखें. एक्सपर्ट कहते हैं कि यह खासतौर पर तब होता है जब कोई व्यक्ति एंटीडिप्रेशन की दवाएं ले रहा हो.

गर्भनिरोधक गोलियों से:- सूत्रों के मुताबिक डॉक्टर होली लॉफ्टन कहते हैं कि गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट से भी वजन बढ़ता है. इन गोलियों में हार्मोंस की मात्रा कम होती है और इसके परिणामस्वरूप इनकी वजह से वजन बढ़ने लगता है.  

हार्मोन के गड़बड़ होने से:- मिली जानकारी के अनुसार हार्मोन की गड़बड़ी से भी आपको वजन घट और बढ़ सकता है. हार्मोन वो कैमिकल होते हैं जो शरीर के फंक्शन्स को कंट्रोल करते हैं. अगर खानपान और डाइट पर कंट्रोल के बाद भी लगातार आपका वजन बढ़ रहा है तो इसकी वजह हार्मोन में गड़बड़ी मानी जाती है.

शौचालय की कमी की बलि चढ़ते हमारे बच्चे, शोध में सामने आए भयावह आंकड़े

लता मंगेशकर की तबियत में हो रहा है सुधार, जल्द जाएंगी घर

वर्ल्ड डायबिटीज डे : जाने क्या है ये रोग इसके लक्षण और उपचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -