5G ही नहीं, जल्द ही भारत लॉन्च करेगा 6G, अश्विनी वैष्णव ने बताया मोदी सरकार का प्लान
5G ही नहीं, जल्द ही भारत लॉन्च करेगा 6G, अश्विनी वैष्णव ने बताया मोदी सरकार का प्लान
Share:

नई दिल्ली: टेलीकॉम जगत में भारत अब तेज रफ़्तार से आगे बढ़ने के लिए तैयार है. इस वक़्त 5G टेक्नोलॉजी को तो लाने की तैयारी जारी ही है, 6G को लेकर भी मोदी सरकार ने अपना रोडमैप तैयार कर लिया है. केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसी क्रम में सरकार की आगे की योजना के बारे में बताया है और ये भी बताया है है कि जल्द ही टेलीकॉम की दुनिया में भारत का दबदबा होगा.

एक कार्यक्रम में केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया है कि 2023 के अंत में या 2024 की शुरुआत में 6G टेक्नोलॉजी लॉन्च हो सकती है. बड़ी बात ये भी है कि भारत खुद ही तमाम सॉफ्टवेयर निर्मित करने वाला है और फिर पूरे विश्व में उनका वितरण करेगा. अश्विनी वैष्णव के अनुसार, 6G टेक्नोलॉजी के लिए हर जरूरी इजाजत पहले ही दी जा चुकी है, ऐसे में देश के वैज्ञानिक अब प्रौद्योगिकी पर कार्य कर रहे हैं.

अब जहाँ 6G का रोडमैप तैयार है, तो वहीं 5G को लेकर भी पहले ही काम आरंभ कर दिया गया है. केंद्रीय मंत्री ने बताया है कि अगले साल की दूसरी तिमाही तक 5G टेक्नोलॉजी की नीलामी की प्रक्रिया आरंभ की जा सकती है. इस सिलसिले में TRAI से सुझाव भी मांगे गए हैं जो अगले वर्ष मार्च तक सरकार को प्राप्त हो जाएंगे. ऐसे में 2022 की दूसरी तिमाही में नीलामी होती नज़र आ सकती है.

5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य बनेगा यूपी, एक और हवाई अड्डे की सौगात देंगे PM मोदी

क्या 'Cryptocurrency' बैन के बाद लगाया जा सकेगा पैसा? जानिए इनवेस्टर पर कितना पड़ेगा असर

सोना-चांदी खरीदने का शानदार मौका! कीमतों में आई इस महीने की सबसे बड़ी गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -