भारत के जिन प्रदेशो में गौ हत्या पर बैन, वहां भी घट रहे गोवंश
भारत के जिन प्रदेशो में गौ हत्या पर बैन, वहां भी घट रहे गोवंश
Share:

नई दिल्ली: अगर भारत में सरकारी आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो मध्यप्रदेश जैसे राज्य में गौ हत्या पर पाबंदी है परन्तु देखा जाए तो पिछले एक दशक में मध्यप्रदेश में निवास कर रहे ग्रामीण क्षेत्रों में गोवंश की संख्या में 40 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 2003 से 2013 के बीच नेशनल सैंपल सर्वे के मुताबिक 9 राज्यों के ग्रामीण परिवारों में गोवंश की संख्या में भारी कमी दर्ज की गई.

नेशनल सैंपल सर्वे के अनुसार, 2003 से 2013 के बीच किये गए सर्वे के मुताबिक मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, केरल, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तराखंड, पंजाब और मणिपुर में निवास कर रहे ग्रामीण परिवारों में पिछले 10 सालों में एक करोड़ 60 लाख गोवंश की कमी दर्ज की गई है।

इसी प्रकार से केरल, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल के ग्रामीण परिवारो में मुख्यतः 75 फीसदी, 31 फीसदी और 27 फीसदी की कमी दर्ज की गई. तथा इस सर्वे में यह भी उल्लेख है की वहां पर बूचड़खानों पर बैन नहीं है. इसी प्रकार से नेशनल सैंपल सर्वे के अनुसार क्रमशः 43, 27, 18, 7 और 2 फीसदी की कमी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तराखंड और पंजाब में दर्ज की गई.

नेशनल सैंपल सर्वे ने कहा है की अन्य राज्य जैसे की बिहार, यूपी, ओडिशा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडू और आंध्र प्रदेश में गोवंश की संख्या में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -