अयोध्या में प्रभु श्रीराम की 1 नहीं, बन रहीं 3 मूर्तियां, शिल्पकार तराश रहे हैं पत्थर
अयोध्या में प्रभु श्रीराम की 1 नहीं, बन रहीं 3 मूर्तियां, शिल्पकार तराश रहे हैं पत्थर
Share:

लखनऊ: अयोध्या में प्रभु श्रीराम की एक नहीं, 3 प्रतिमाएं बन रहीं हैं। कर्नाटक एवं राजस्थान के शिल्पकार पत्थर तराश रहे हैं। श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र महासचिव चंपतराय ने बताया कि मीटिंग में तमाम परियोजनाओं के विभिन्न पहलुओं पर विमर्श होता है। उन्होंने बताया कि राम मंदिर की फसाड लाइटिंग का ट्रायल चल रहा है, जिसमें कि यह देखा जा रहा है कि मंदिर की गरिमा के अनुकूल शालीन लाइटिंग हो। वह कहीं चमक- दमक में म्यूजियम न बन जाए।

उन्होंने बताया कि मीटिंग के पश्चात् रामलला के विग्रह निर्माण करने वाले तीनों मूर्तिकारों से शिष्टाचार भेंट की गई तथा उनका उत्साह वर्धन किया गया। उन्होंने कहा कि 3 मूर्तिकारों में से दो कर्नाटक के हैं तथा एक जयपुर का है। कर्नाटक के गणेश भट्ट, उनके शिष्य विपिन भदौरिया उन्होंने कर्नाटक से एक पत्थर का चयन किया है। जयपुर के सत्य नारायण पांडे एवं उनके बेटे ने मकराना से 'ए-श्रेणी' का पत्थर चुना है जबकि तीसरे मूर्तिकार अरुण योगिराज भी कर्नाटक से हैं। कर्नाटक भी प्रतिमाएं के लिए कर्नाटक से अलग पत्थर लेकर आया है।

उन्होंने बताया कि भूतल के निर्माण के पश्चात् ही रामलला की प्रतिष्ठा होगी किन्तु प्रथम व द्वितीय तल का निर्माण जारी रहेगा। इस वजह से नया प्रयोग किया जा रहा है जिससे ऐसे उपयुक्त मार्ग का चयन किया जा सके जिसमें दर्शनार्थी सुरक्षित रहें तथा निर्माण कार्य में कोई बाधा भी न आए। उन्होंने कहा कि यह भी देखा जा रहा कि ऊपर के दोनो तलों पर अलग-अलग तरह के पत्थर कैसे एवं किस प्रकार ले जाए जा सकते हैं। बुधवार को मणिराम छावनी में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के बोर्ड आफ ट्रस्टीज की बैठक में थर्ड पार्टी आडिट सहित विभिन्न विषयों पर विमर्श होगा। इस बैठक के लिए ट्रस्टियों का आगमन आरम्भ हो गया है। इसके पहले भवन निर्माण समिति की बैठक के दूसरे दिन चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र ने एलएण्डटी एवं टीईसी के अभियंताओं के अतिरिक्त जिला प्रशासन के अफसरों के साथ जन्मभूमि पथ एवं अन्य परियोजनाओं का निरीक्षण किया। इसके उपरांत बैठक कर अलग-अलग परियोजनाओं की टाइम लाइन तय की।

शादी का झांसा देकर नाबालिग के साथ कई बारे बनाएं शारीरिक संबंध, अब हुआ गिरफ्तार

विदेश में राहुल गांधी के विरोध में लगे नारे, रोकना पड़ा भाषण

'किसी के बहकावे में मत आना', जाट सम्मेलन में शामिल होकर बोले सिंधिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -