इस सड़क को पार करते ही खत्म हो जाती है दुनिया
इस सड़क को पार करते ही खत्म हो जाती है दुनिया
Share:

आज तक आपने भी कई बार नॉर्थ पोल या उत्तरी धुव्र के बारे में तो जरूर सुना ही होगा. आपको बता दें यहाँ पर दुनिया की आखिरी सड़क है. जी हाँ... इस सड़क के बाद कोई भी रास्ता नहीं है. आपको बता दें यहाँ पर धरती का सबसे दूर उत्तरी बिन्दु है और इसी धुरी के जरिए पृथ्वी घूमती है. इस जगह पर हमेशा ही बर्फ की मोटी चादर बिछी ही रहती हैं.

यहाँ से जो सड़क गुजर रही है उसके आगे जाकर दुनिया खत्म हो जाती है. नॉर्वे की ये सड़क पृथ्वी के इस छोर को जोड़ती है और उसे ई-69 के नाम से जाना जाता है. सिर्फ ये नाम ही नहीं बल्कि इस सड़क को तो दुनिया की आखिरी सड़क भी कहा जाता है और ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आगे कोई सड़क नहीं है. ई-69 हाईवे करीब 14 किमी लम्बा है और यहाँ पर सभी लोगों को हमेशा साथ में जाने की सलाह दी जाती है. जो भी यहाँ अकेले जाता है वो गम हो सकता है. आपको बता दें यहाँ पर सर्दी के मौसम में रात ख़त्म नहीं होती है और गर्मी के मौसम में सूर्य डूबता ही नहीं है.

जो भी लोग यहाँ रहते हैं वो मछली का कारोबार कर जीवन बिता रहे हैं. साल 1930 में इस इलाके का धीरे-धीरे विकास होने लगा और तब जाकर साल 1934 में स्थानीय निवासियों ने मिलकर यह निर्णय लिया कि यहां दुनियाभर से पर्यटकों का स्वागत किया जाना चाहिए ताकि रोजगार के अवसर बढ़ें. अब यहाँ पर कई लोग घूमने भी आते हैं और ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है.

दुल्हन ना मिलने की वजह से परेशान है पाकिस्तान का सबसे लम्बा आदमी

5 दिन तक निर्वस्त्र रहती हैं यहाँ की महिलाएं, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

इस गांव में 20 से 40 वर्ष की उम्र में मर जाते हैं पुरुष, जानिए हैरानी वाली वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -