पूर्वोत्तर कई मायनों में अद्वितीय है: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू
पूर्वोत्तर कई मायनों में अद्वितीय है: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू
Share:

इम्फाल: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा, “पूर्वोत्तर कई मायनों में अद्वितीय है; संस्कृति की दृष्टि से, भौगोलिक भव्यता में, भाषाई विविधता में। और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में महत्वपूर्ण इंडो-बर्मा जैव विविधता हॉटस्पॉट भी हैं, जिनमें इको-सिस्टम की समृद्ध विविधता है।" उपराष्ट्रपति मंगलवार को इंफाल पश्चिम के तकीलपत में जैव संसाधन और सतत विकास संस्थान (आईबीएसडी) में 'फाइटोफार्मास्युटिकल लैब' का उद्घाटन कर रहे थे।

उन्होंने कहा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास को "सर्वोच्च प्राथमिकता" दे रहे हैं और यही कारण है कि केंद्र के कई मंत्री (MoS) विकास कार्यों और स्थिति की निगरानी के लिए अक्सर क्षेत्र का दौरा करते रहे हैं। नायडू ने सतत विकास के लिए इस जैव विविधता हॉट-स्पॉट से भारतीय क्षेत्र के जैव-संसाधनों के संस्थान और वैज्ञानिक प्रबंधन द्वारा किए गए "वास्तव में सराहनीय असाधारण कार्य" की भी सराहना की।

उन्होंने मणिपुर में फाइटोफार्मास्युटिकल लैब के उद्घाटन के मौके पर कहा, "और, आधुनिक तकनीक का उपयोग करके, जैव प्रौद्योगिकी विभाग इस क्षेत्र में फाइटोफार्मास्युटिकल मिशन को बढ़ावा दे रहा है, अपने समृद्ध जैव-संसाधनों के आधार पर इस क्षेत्र की पारंपरिक स्वास्थ्य सेवा को बढ़ावा दे रहा है।" राज्यपाल ला गणेशन और मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के साथ उनकी कुछ मंत्रिपरिषद ने भाग लिया। इम्फाल हवाई अड्डे पर उनके आगमन पर, उपराष्ट्रपति का मणिपुर के राज्यपाल और सीएम सिंह ने स्वागत किया और राजभवन के लिए रवाना हुए।

नेपाल के प्रधानमंत्री ने भारत भेजा एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल

पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने की बिल गेट्स से चर्चा

लखीमपुर हिंसा: भाजपा ने भी दर्ज कराई FIR, दिल्ली में अमित शाह से मिले टेनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -