उत्तर कोरिया ने अमेरिका को दी भारी कीमत चुकाने की चेतावनी
उत्तर कोरिया ने अमेरिका को दी भारी कीमत चुकाने की चेतावनी
Share:

विएनतेन : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी की ओर से उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर सख्त बयानबाजी करने के बाद उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने मंगलवार को अमेरिका को चेतावनी दी कि 'अगर कोरियाई प्रायद्वीप तनाव में घिरता है तो उसे 'भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.' गौरतलब है कि कैरी ने लाओस की राजधानी विएनतेन में हो रहे आसियान क्षेत्रीय मंच सम्मेलन में कहा कि उत्तर कोरिया की हरकतें न केवल इस क्षेत्र बल्कि अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए भी गंभीर खतरा है. इस सम्मेलन में उत्तर कोरिया भी हिस्सा ले रहा है.

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने इस सम्मेलन में कहा कि 'उनका देश किसी भी प्रतिबन्ध का सामना करने के लिए तैयार है.' उन्होंने कहा, 'हम यह दिखाने को तैयार हैं कि अगर कोई (ताकतवर) देश छोटे देश को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेगा तो वे भी निश्चित तौर पर सुरक्षित नहीं रह पाएंगे. अमेरिका को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. इससे पहले कैरी ने कहा कि उत्तर कोरिया को ईरान से सीख लेनी चाहिए, जो अमेरिका का कट्टर दुश्मन है, लेकिन उसके साथ भी अमेरिका एवं अन्य देशों ने उसके परमाणु कार्यक्रम की समाप्ति के लिए एक समझौता किया है.

उन्होंने कहा, 'उत्तर कोरिया दुनिया में अकेला एकमात्र देश है जो जिम्मेदारी की ओर अंतरराष्ट्रीय कदम का उल्लंघन कर रहा है, अपना हथियार विकसित करना जारी रखे हुए है, अपनी मिसाइलों का निर्माण जारी रखे हुए है, भड़काऊ हरकतें जारी रखे हुए है, जबकि उत्तर कोरिया का कहना है कि उसे अमेरिकी खतरे से निबटने के लिए परमाणु हथियारों की जरूरत है. अमेरिका के करीब 28,500 सैनिक दक्षिण कोरिया में हैं जो दक्षिण कोरिया के साथ नियमित रूप से सैन्याभ्‍यास करते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -