उत्तर कोरिया ने ठुकराई कई देशों की पेशकश, कहा- हमें कोरोना वैक्सीन की जरुरत नहीं
उत्तर कोरिया ने ठुकराई कई देशों की पेशकश, कहा- हमें कोरोना वैक्सीन की जरुरत नहीं
Share:

प्‍योंगयांग: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैली हुई है। विश्व में शायद ही कोई देश बचा है, जहां इस महामारी ने दस्‍तक न दी हो। किन्तु उत्‍तर कोरिया लगातार यह दावा कर रहा है कि यह बीमारी अभी तक उसके देश में नहीं पहुंची है। बीमारी से बचने के लिए उसने बीते लगभग डेढ़ साल से अपनी बॉर्डर भी सील कर रखी है और यहां तक कि उसने कोव‍िड वैक्‍सीन को लेकर कई देशों का ऑफर भी ठुकरा दिया है।

दरअसल, उत्‍तर कोरिया में बीते कई दिनों बॉर्डर सील होने और कई अन्‍य कारणों से खाद्यान्‍न संकट पैदा होने की भी कई ख़बरें सामने आई थी, जिसे देखते हुए रूस समेत कई देशों ने उसे वैक्‍सीन की पेशकश की है, किन्तु उत्‍तर कोरिया अपनी सीमाएं खोलने के लिए तैयार नहीं है और वायरस को बाहर ही रखने के उद्देश्य से वह ऐसे सभी प्रस्‍तावों को नकारता जा रहा है। उसने हाल ही में रूस की ऐसी पेशकश भी ठुकरा दी है।

बॉर्डर सील होने के कारण चीन के साथ उत्‍तर कोरिया के व्‍यापार पर भी प्रभाव पड़ा है, जबकि उत्‍तर कोरिया खाद्य सामग्री, फर्टिलाइजर और ईंधन के लिए मुख्‍य रूप से चीन पर आश्रित है। उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन ने गत माह ही देश के लोगों से कहा था कि वे 'गंभीर नतीजों' के ल‍िए तैयार रहें। उन्‍होंने उत्‍तर कोरिया में खाद्य संकट और हालात तनावपूर्ण होने की बात भी स्‍वीकारी थी।

अचानक 6 मंजिला फैक्ट्री में लगी भयंकर आग, जान बचाने के लिए इमारत से नीचे कूदे लोग

कैलिफोर्निया के गवर्नर न्यूजॉम ने अधिक देशों में आपातकाल की घोषणा की

नो-वॉचर रिले के लिए टोक्यो में ओलंपिक फ्लेम पहुंची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -