नॉर्थ कोरिया जल्द कर सकता है अगला न्यूक्लियर टेस्ट

Feb 10 2016 03:21 PM
नॉर्थ कोरिया जल्द कर सकता है अगला न्यूक्लियर टेस्ट

सियोल : नॉर्थ कोरिया अपने पांचवें न्यूक्लियर टेस्ट के लिए एक रिएक्टर में तेजी से प्लुटोनियम तैयार कर रहा है। इतना ही नहीं प्योंगयांग में इंटरकॉनटिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल सिस्टम बनाने के लिए भी काम शुरु किया जा चुका है। यह दावा यूएस इंटेलीजेंस एजेंसी का है। इसी माह उतरी कोरिया ने लांग रेंज मिसाइल और पिछले महीने हाइड्रोजन बम का टेस्ट किया था। यूएस के इंटेलीजेंस चीफ जेम्स क्लैपर ने बताया कि नॉर्थ कोरिया यांगयोन के एक रिएक्टर में प्लूटोनियम एनरिचमेंट कर रहा है। इस रिएक्टर को 2007 में बंद कर दिया गया था।

क्लैपर की मानें तो जल्द ही नॉर्थ कोरिया के पास न्यूक्लियर टेस्ट करने के लिए बड़ी तादाद में प्लूटोनियम होगा। जल्द ही वो दूसरा टेस्ट भी कर सकता है। बता दें कि एक एटम बम बनाने में 4 किलो प्लूटोनियम लगता है। जिस रिएक्टर को पुनः शुरु किया गया है, वो रिएक्टर न्यूक्लियर वेपन्स के लिए प्लूटोनियम का मेन सोर्स है।

बता दें कि दुनिया की छह बड़ी एटमी ताकतों के साथ नॉर्थ कोरिया की बातचीत 2009 से ही बंद है। अमेरिका नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर प्रोग्राम को रोकना चाहता है। हालांकि, अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि नॉर्थ कोरिया की न्यूक्लियर ताकत कितनी है।