उत्तर कोरिया ने फिर समुद्र में दागी दो मिसाइलें, अमेरिका के साथ गहरा सकता है तनाव

Aug 24 2019 05:29 PM
उत्तर कोरिया ने फिर समुद्र में दागी दो मिसाइलें, अमेरिका के साथ गहरा सकता है तनाव

सियोल : उत्तर कोरिया ने शनिवार को पूर्वी सागर में कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परिक्षण किया. दक्षिण कोरिया की सेना ने इस बात की पुष्टि की. ऐसे में सियोल और वाशिंगटन के मध्य संयुक्त सैन्य अभ्यास समाप्त होने के बाद भी तनाव गहरा गया है. स्थानीय न्यूज एजेंसी ने संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के बयान का हवाला देते हुए कहा है कि दक्षिण हैमयोंग प्रांत के सोंदोक शहर से सुबह 6.45 बजे और सुबह 7.02 बजे पूर्वी सागर में मिसाइलों का परिक्षण किया गया. 

उन्होंने बताया कि दोनों मिसाइलों ने 97 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई पर तक़रीबन 380 किलोमीटर की उड़ान भरी और उनकी अधिकतम रफ़्तार मैक 6.5 के आसपास थी. दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी खुफिया अधिकारियों द्वारा मिसाइल के सटीक प्रकार का विश्लेषण करने की बात कहते हुए जेसीएस ने कहा कि, "हमारी सेना अतिरिक्त प्रक्षेपण के मामले पर निगाह रख रही है और स्थिति पर तत्परता बनाए हुए है."

उन्होंने बताया कि शनिवार का प्रक्षेपण 25 जुलाई के बाद से सातवां प्रक्षेपण है. इससे पहले अंतिम मिसाइल 16 अगस्त को दागी गई थी. ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया इन प्रक्षेपणों के माध्यम से नई प्रकार की छोटी दूरी की मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है, जिसमें इस्कैंडर और अमेरिका के आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम (एटीएसीएमएस) के वर्जन शामिल हैं.

पीएम मोदी को मिला UAE का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, अब बहरीन के लिए हुए रवाना

अरुण जेटली के निधन पर फ्रांस ने भी जताया दुःख, कहा- दुःख के क्षणों में उनके परिवार के साथ

BWF World Championship : सिंधु का शानदार प्रदर्शन जारी, तीसरा मेडल जीतने के करीब