कोरोना संकट में उत्तर कोरिया की नई कवायद, कर रहा ख़ास किस्म की सब्जियों का उत्पादन
कोरोना संकट में उत्तर कोरिया की नई कवायद, कर रहा ख़ास किस्म की सब्जियों का उत्पादन
Share:

सियोल: कोरोना महामारी के बीच इन दिनों एक ही मंत्र चल रहा है- 'सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें'. लेकिन उत्तर कोरिया में स्वस्थ रहने के लिए कुछ अलग ही किया जा रहा है. सब्जियां तो हम सभी जानते हैं, किन्तु क्या आपने 'functional vegetables' का नाम सुना है? ये शब्द जरा अजीब है. मगर उत्तर कोरिया में लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए विशेष तरह की सब्जियां पैदा की जा रही हैं, जिन्हें functional vegetables कहा जा रहा है.

दरअसल, उत्तर कोरिया का एक संस्थान लोगों के आहार और सेहत बेहतर बनाने के उद्देश्य लिए कथित तौर पर कई प्रकार की सब्जियों का उत्पादन कर रहा है. उत्तर कोरिया की ऑफिशल समाचार एजेंसी KCNA के एक वीडियो में इन सब्जियों के संबंध में बताया गया है. वीडियो में दिखाया है कि प्योंगयांग वनस्पति विज्ञान संस्थान में काम करने वाले लोग किस प्रकार मिर्च और टमाटर जैसे पौधों की देखरेख कर रहे हैं.

प्योंगयांग के वनस्पति विज्ञान संस्थान के एक रिसर्चर, इम ब्योंग सोप ने कहा कि- 'हाल ही में उत्पादित की गई ग्यानुरा बायकलर (एक किस्म की पालक) में बाहरी उगाई गई सब्जियों के मुकाबले लोहे की मात्रा 20 से 30 गुना अधिक है. यह एनीमिया की कमी वाले लोगों और हाल ही में मां बनी महिलाओं के लिए बहुत ही बढ़िया सब्जी है. हम और भी किस्म की सब्जियां पैदा करने के लिए अपना शोध जारी रखेंगे और लोगों की सेहत को बेहतर बनाने में योगदान देंगे.' 

कोरोना: हरी राया बाज़ार की चमक पड़ी फीकी, ईद पर भी खरीदारी करने नहीं निकल रहे लोग

दुनियाभर में कोरोना से हाहाकार, मृतकों की संख्या 3 लाख 32 हज़ार

अमेरिका-ईरान की तनातनी में कूदा वेनेज़ुएला, दे डाली US को धमकी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -