ऐतिहासिक बैठक के बाद स्वदेश लौटे किम जोंग
ऐतिहासिक बैठक के बाद स्वदेश लौटे किम जोंग
Share:

प्योंगयेंग: उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जाए इन से मुलाकात करके वापिस अपने वतन लौट आए हैं. उत्तर कोरिया लाइव टीवी शो में अब इस शिखर सम्मेलन के समापन को दिखाया जा रहा रहा है. दोनों कोरियाई देशों के दिग्गजों के बीच देशों को अलग करने वाली सैन्य सीमा रेखा (एमडीएल) पर स्थित गांव पैनमुनजोम में बने पीस हाउस में वार्ता हुई.

मून और किम ने एमडीएल पर शांति और खुशहाली के प्रतीक देवदार का पौधा लगाया, इसके लिए चीन से लगी उत्तर कोरिया की सीमा पर माउंट पेकटू और दक्षिण कोरिया के दक्षिणी द्वीप जेजू से मिट्टी लाई गई है. पौधे में उत्तर की तायडोंग नदी और दक्षिण की हान नदी का पानी डाला जाएगा. युद्धविराम संधि के अधीन आने वाले क्षेत्र में किम जोंग उन ने अपने कार की खिड़की नीचे करके अपने मेजबानों को विदा कहा. गौरतलब है कि फरवरी को दक्षिण कोरिया में हुए शीतकालीन ओलंपिक खेलों के समय से दोनों देशों के संबंधों में गर्माहट आई थी.

इस दौरान किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग भी उन खेलों में शिरकत करने दक्षिण कोरिया गई थी, जहाँ दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जाए इन ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया था. इसके साथ ही दोनों देशों के खिलाड़ियों ने भी कोरिया के पारम्परिक ध्वज के नीचे मार्चपास्ट किया था. जिसके बाद से दोनों देशों के बीच सद्धभावना बढ़ने के कयास लगाए जा रहे थे.

किम के क़दमों से बदला 70 सालों का इतिहास

65 साल बाद मिले उत्तर-दक्षिण कोरिया के प्रमुख

अंतर कोरियाई सम्मेलन में पैदल चलकर पहुंचेंगे किम जोंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -