उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण सुरंगों को किया नष्ट

जानकारी के मुताबिक उत्तर कोरिया ने कोरियाई प्रायद्वीपों में तनाव कम करने के लिहाज से अपने एक मात्र परमाणु परीक्षण स्थल में मौजूद सुरंगों को ध्वस्त कर दिया है. इन परमाणु स्थलों से रिपोर्टिंग कर रहे विदेशी पत्रकारों का कहना है कि उन्होंने यहां की सुरंगों में एक बड़ा विस्फोट देखा है. बता दें कि उत्तर कोरिया ने पहले ही साफ़ कर दिया था कि वह अपने परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट करने के लिए 'तकनीकी कदम' 23 से 25 मई के बीच उठाए जाएंगे. दूसरी तरफ उत्तर कोरिया को हाल ही में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ राजनयिक संबंध मज़बूत करते देखा गया है. जिसके तहत दोनों देशों ने उत्तर कोरिया से उसके परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट करने की पेशकश की थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर कोरिया के उत्तरी पहाड़ी इलाक़ें में स्थित इस परमाणु परीक्षण स्थल को ध्वस्त किये जाने से पहले यह सुनिश्चित कर लिया गया कि इस इलाके में कोई भी अंतरराष्ट्रीय निरीक्षक मौजूद ना हो.

गौरतलब है कि पंग्गी-री कॉम्प्लेक्स उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण स्थल है, जहां मैंटप पहाड़ों के नीचे एक सुरंगें स्थित है. हालाँकि इस परमाणु संयत्र को लेकर कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि 2007 में हुए परिक्षण के बाद से ही यह आंशिक रूप से ध्वस्त हो चुका है और अब यह किसी भी नए परिक्षण के काबिल नहीं बचा है.

 

वीडियो: डिविलियर्स का वो भावुक मैसेज जो उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहने से पहले दिया

हाफिज सईद को लेकर चीन के राष्ट्रपति ने पाक को सलाह नहीं दी

इटली मे ट्रक-ट्रैन में भिड़ंत, 2 की मौत 18 घायल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -