उत्तर कोरिया ने परमाणु ड्रोन परीक्षण किया
उत्तर कोरिया ने परमाणु ड्रोन परीक्षण किया
Share:

संयुक्त राज्य अमेरिका: उत्तर कोरिया के दो सबसे हालिया हथियार परीक्षण, जिनमें से दोनों में नकली परमाणु हमले शामिल थे, का विस्तार से वर्णन किया गया है। दक्षिण कोरिया में एक अमेरिकी युद्धपोत के आगमन से कुछ घंटे पहले, सियोल ने यह भी बताया कि डीपीआरके ने समुद्र में कई बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च कीं।

25 मार्च और 27 मार्च के बीच, प्योंगयांग ने अपनी नई "परमाणु मानव रहित पानी के नीचे हमले वाली नाव" का परीक्षण करने का दावा किया, यह कहते हुए कि "परीक्षण लड़ाकू इकाई" को "पानी के नीचे सटीक रूप से विस्फोट किया गया था।

पहले एक गुप्त हथियार के रूप में संदर्भित, उत्तर कोरिया की सेना ने दावा किया है कि मंच बिना ध्यान दिए "दुश्मन के जहाज समूहों को नष्ट कर सकता है" और पानी के नीचे विस्फोटों का उपयोग करके "रेडियोधर्मी सुनामी" पैदा कर सकता है।

सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) द्वारा मंगलवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया के तट पर विस्फोट होने से पहले हथियार 41 घंटे से अधिक समय तक डूबा रहा।

केसीएनए के अनुसार, एक अन्य हालिया अभ्यास में "आभासी परमाणु हमले" टेस्ट वॉरहेड के साथ सामरिक बैलिस्टिक मिसाइलों को लोड करना शामिल था, जिन्हें सेना की "फायरिंग तैयारियों" का परीक्षण करने के लिए उनके इच्छित लक्ष्य से 500 मीटर ऊपर विस्फोट किया गया था। हम निश्चित रूप से दुश्मन का सफाया कर देंगे।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने सोमवार को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की बैठक के दौरान "डीपीआरके के परमाणु बलों को गुणात्मक रूप से मजबूत करने" की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने संघर्ष की स्थिति में "तैयार परमाणु जवाबी अभियान योजना की समीक्षा" करने का भी दावा किया।

सबसे हालिया परीक्षण तब हुए हैं जब प्योंगयांग, वाशिंगटन और सियोल के बीच तनाव अब तक के उच्चतम स्तर पर है। अमेरिका हाल के महीनों में क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यासों की एक श्रृंखला का नेतृत्व कर रहा है, जिसकी डीपीआरके ने हमले की प्रस्तावना के रूप में बार-बार आलोचना की है। उत्तर कोरिया ने जवाबी कार्रवाई में अभूतपूर्व संख्या में हथियारों के परीक्षण किए हैं, जिसमें कई आईसीबीएम परीक्षण भी शामिल हैं, जिसकी अमेरिका ने आलोचना की है।

दक्षिण कोरिया की सेना ने सोमवार को दावा किया था कि उसने उत्तर कोरिया के उत्तरी ह्वांगहे प्रांत से कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलों की खोज की है। टोक्यो में अधिकारियों का दावा है कि दोनों को जापान की दिशा में लॉन्च किया गया था, लेकिन देश के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर आराम करने के लिए आए थे।

दक्षिण कोरियाई सेना ने एक बयान जारी कर कहा, "हम उत्तर कोरिया की विभिन्न गतिविधियों पर करीब से नजर रखेंगे और किसी भी उकसावे का भारी जवाब देने की क्षमता के आधार पर एक ठोस तैयारी की मुद्रा बनाए रखेंगे।"

सेना ने कहा कि वह अमेरिका के साथ निर्धारित अभ्यास जारी रखेगी, जिसने प्योंगयांग से बार-बार चेतावनी के बावजूद मंगलवार को दक्षिण कोरियाई नौसैनिक अड्डे पर एक विमान वाहक भेजा था। इसके आने से पहले, युद्धपोत अपने पूर्वी तट के पानी में दक्षिण कोरियाई बलों के साथ इसी तरह के कई अभ्यासों में भाग लेगा।

बंगाल: बेलूर मठ में राष्ट्रपति मुर्मू ने की पूजा, विश्व भारती के दीक्षांत समारोह में भी होंगी शामिल

'दिशा वकानी को रिप्लेस करना असंभव जैसा': असित मोदी

अमेरिका के स्कूल में फिर हुआ खूनी खेल, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -