उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से प्रक्षेपित मिसाइल का  परीक्षण किया
उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से प्रक्षेपित मिसाइल का परीक्षण किया
Share:

उत्तर कोरिया: दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार, उत्तर कोरिया ने शनिवार को एक संदिग्ध पनडुब्बी-लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल दागी, संभवतः हथियारों के परीक्षणों में एक उत्तेजक लकीर जारी रखने की संभावना है जो आने वाले हफ्तों या महीनों में परमाणु परीक्षण में समाप्त हो सकती है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने दावा किया कि मिसाइल को पूर्वी बंदरगाह शहर सिनपो के पास पानी से लॉन्च किया गया था, जहां उत्तर कोरिया के पास एक प्रमुख शिपयार्ड है जो पनडुब्बियों का निर्माण करता है, लेकिन यह इंगित नहीं करता है कि यह कितनी दूर तक उड़ गया। यह भी स्पष्ट नहीं था कि लॉन्च में एक वास्तविक पनडुब्बी या एक परीक्षण मंच जलमग्न होगा या नहीं।

लॉन्च को जापान के रक्षा मंत्रालय द्वारा भी सत्यापित किया गया था, हालांकि उड़ान डेटा तुरंत जारी नहीं किया गया था। यह प्रक्षेपण पिछले साल अक्टूबर के बाद से उत्तर कोरिया का पहला पनडुब्बी-आधारित बैलिस्टिक सिस्टम प्रदर्शन था, जब इसने 8.24 योंगुंग से एक नई छोटी दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया था, जो देश की एकमात्र ज्ञात पनडुब्बी थी जो मिसाइल दागने में सक्षम थी, जो 2019 के बाद से देश का पहला पानी के नीचे परीक्षण लॉन्च था। यह प्रक्षेपण दक्षिण कोरियाई और जापानी सेनाओं द्वारा बुधवार को प्योंगयांग के पास से एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागने का पता लगाने के तीन दिन बाद हुआ, और दक्षिण कोरिया के निर्वाचित राष्ट्रपति यून सुक येओल के उद्घाटन से तीन दिन पहले, जिन्होंने प्योंगयांग की परमाणु महत्वाकांक्षाओं पर सख्त होने का वादा किया है।

उत्तर कोरिया का नवीनतम मिसाइल लॉन्च इस साल 15 वां था, जिसमें 2017 के बाद से एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का पहला परीक्षण शामिल था, जिसने पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका की मुख्य भूमि पर हमला करने के लिए संभावित सीमा का प्रदर्शन किया था। विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर की असाधारण रूप से तेजी से परीक्षण गतिविधि अमेरिका को उत्तर को परमाणु शक्ति के रूप में पहचानने और दुर्बल प्रतिबंधों को हटाने के लिए मजबूर करने के उद्देश्य से ब्रिंकमैनशिप को दर्शाती है।

गुटेरेस ने यूक्रेन में शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्वागत किया

अमेरिकी जज ने डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर बैन के मुकदमे को खारिज किया

मैड्रिड की इमारत में विस्फोट: दो लापता, 18 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -