एक बार फिर उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, दुनिया में मची खलबली

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पाबंदी के बाद भी उत्तर कोरिया अपने परमाणु तथा बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्रामों को आगे बढ़ाने में लगा हुआ है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ का हवाला देते हुए कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने जापान के सागर में एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। वही प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले भी दक्षिण कोरिया की सेना ने बताया था कि उत्तर कोरिया ने जापान के सागर में एक अज्ञात मिसाइल पेश की, मगर इससे संबंधित अधिक खबर सामने नहीं आ सकी थी। 

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया बीते कुछ वक़्त से ताबड़तोड़ मिसाइल टेस्ट कर रहा है। हालांकि सुंयुक्त राष्ट्र उत्तर कोरिया पर बैलिस्टिक मिसाइलों तथा परमाणु हथियारों के परीक्षण के लिए पाबंदी लगा चुका है। जापान की सरकार मानकर चल रही है कि उत्तर कोरिया की ओर से दागी गई मिसाइल एक बैलिस्टिक मिसाइल हो सकती है। अब संकट को देखते हुए जापानी तटरक्षक बल ने संभावित टेस्ट के लिए जहाजों को चेतावनी जारी कर दी है। 

साथ ही जापानी तटरक्षक बल ने समुद्री सुरक्षा से संबंधित चेतावनी जारी की है। हालांकि ये स्पष्ट नहीं हो सका है कि मिसाइल किस निशाने को ध्यान में रखकर दागी गई थी। वहीं हाल ही में जापान के पीएम फूमियो किशिदा ने जापान का रक्षा बजट बढ़ाकर सुरक्षा क्षमता को बढ़ाए जाने की आवश्यकता पर जोर देने की बात कही थी। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति दफ्तर ने मिसाइल लॉन्च पर बातचीत के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की मीटिंग आयोजित की है। बता दें कि एक माह की शांति के पश्चात् उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण फिर से आरम्भ कर दिए हैं।

T20 वर्ल्ड कप: टीम इंडिया की धमाकेदार शुरुआत, प्रैक्टिस मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से रौंदा

अरबपति बिल गेट्स की बेटी जेनिफर ने मिस्र के घुड़सवार नासर संग रचाई शादी

T20 वर्ल्ड कप: ओवैसी भी भारत-पाक मैच के विरोध में उतरे, कही ये बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -