3 अप्रैल से शुरू होगा लू का कहर, इस राज्य में अभी से पारा पहुंचा 44 डिग्री

नई दिल्ली: अभी से ही लू का सामना कर रहे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों वाले प्रदेशों में अगले दो दिनों में गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3 दिनों में 5 डिग्री तक तापमान में गिरावट आ सकती है. हालांकि, ये राहत काफी कम समय के लिए होगी और 3 तारीख से लू के चलने का दौर फिर से शुरू होगा. बीते सप्ताह देश के कई राज्यों में गर्मी ने हाल बेहाल कर दिया था. ओडिशा में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया. वहीं. राजस्थान में बीते सप्ताह 43 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच गया था.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि गुजरात से हरियाणा तक क्षेत्रों के बीच दबाव भिन्नता रही. इसके साथ ही राजस्थान से भी गर्मी स्थानांतरित हुई जो पहले से ही लू से जूझ कर रहा था. मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं लू विशेषज्ञ नरेश कुमार ने बताया कि पाकिस्तान से भी गर्मी स्थानांतरित हुई और पाकिस्तान के एक मौसम केंद्र में इसी अवधि में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 

कुमार ने आगे कहा कि पश्चिमी विक्षोभ भी मैदानी इलाकों में नमी लेकर नहीं आ पाया. यही वजह रही कि तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार, 'अगले दो दिन में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट की संभावना जताई जा रही है, जिससे लू से राहत मिलने की संभावना है.'

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज नहीं घटाएगी सरकार, वापस लिया फैसला

सेंसेक्स 627 अंक नीचे फिसला, निफ्टी में भी आई गिरवाट

भारत में सामूहिक रूप से डिजिटल भुगतान में हुए बदलाव

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -