नॉर्थ कोरिया फिर बना रहा खुफ़िया तरीके से मिसाइलें

Jul 31 2018 05:34 PM
नॉर्थ कोरिया फिर बना रहा खुफ़िया तरीके से मिसाइलें

प्योंगयांग: नॉर्थ कोरिया के रासायनिक और परमाणु हथियार हमेशा से पूरी दुनिया के लिए चिंता का कारण रहे है। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग का हथियार प्रेम भी किसी से छुपा नहीं है। वो अक्सर अपनी मिसाइलों के परीक्षण के बाद ऐसे बयान भी देते रहे है कि इस मिसाइल से पूरे अमेरिकी महाद्वीप पर हमला किया जा सकता है।  हालांकि पिछले कुछ महीनो मे अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच की नफरत कम होती देख पूरी दुनिया ने चैन की सांस ली थी।

इसी साल जून के महीने में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी।  उस मुलाकात मे किम जोंग ने कहा था कि उत्तर कोरिया अब कोई नया हथियार नहीं बनाएगा और साथ ही कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु हथियारों से मुक्त किया जाएगा।

परंतु अब अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियों को पता चला है कि नॉर्थ कोरिया नई मिसाइलें बना रहा है। अमेरिकी खुफ़िया एजेंसियों के मुताबिक नॉर्थ कोरिया तरल-ईंधन वाली बैलिस्टिक मिसाइलें बना रहा है। एक अमेरिकी अखबार के मुताबिक, फैक्ट्री के आस-पास हर रोज ट्रकें दिख रही हैं।  ये वहीं फैक्ट्री है, जहां पहली बार इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलें (ICBMs) बनाई गई थी। आपको बता दें कि उत्तर कोरिया ने पिछले साल ही अपनी सबसे ताक़तवर मिसाइल का टेस्ट किया था। उस वक्त दक्षिण कोरियाई सेना ने बताया था कि ये मिसाइल 53 मिनट तक आसमान में रही और करीब 960 किमी दूर जाकर गिरी थी।

खबरें और भी 

उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध जारी रहेगा: माइक पोम्पियो

डोनाल्ड ट्रंप: परमाणु हथियार को लेकर गंभीर उत्तर कोरिया

शी जिनपिंग के सामने किम जोंग उन ने मांगी मदद

?