गैर-खाद्य ऋण वृद्धि में 5.8 पीसी तक आई गिरावट
गैर-खाद्य ऋण वृद्धि में 5.8 पीसी तक आई गिरावट
Share:

आरबीआई के आंकड़ों में बताया गया है कि पिछले वर्ष के इसी महीने में 8.3 प्रतिशत की वृद्धि के मुकाबले अक्टूबर 2020 में गैर-खाद्य ऋण की वृद्धि दर घटकर 5.6 पीसी हो गई। कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए ऋणों में वृद्धि पिछले महीने की 7.1% की वृद्धि से रिपोर्टिंग महीने में 7.4 पीसी तक बढ़ गई, भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी सेक्टर क्रेडिट ऑफ़ बैंक क्रेडिट - सितंबर 2020 का डेटा दिखाया गया है।

अक्टूबर 2019 में 3.4 पीसी विकास के साथ तुलना में अक्टूबर 2020 में उद्योग को क्रेडिट 1.7% की वृद्धि हुई। यह मुख्य रूप से अक्टूबर 2020 में बड़े उद्योगों के लिए क्रेडिट में संकुचन के 2.9 2.9 पीसी द्वारा (एक साल पहले 4.2% वृद्धि) थी। आरबीआई ने कहा कि मध्यम उद्योगों ने अक्टूबर 2020 में 16.7 पीसी की मजबूत वृद्धि दर्ज की (1.2 पीसी एक साल पहले)। उद्योग के भीतर, खाद्य प्रसंस्करण, पेट्रोलियम, कोयला उत्पादों और परमाणु ईंधन, चमड़े और चमड़े के उत्पादों, कागज और कागज उत्पादों और वाहनों, वाहन भागों और परिवहन उपकरणों के लिए अक्टूबर 2020 में इसी महीने की वृद्धि के साथ तुलना में त्वरित वृद्धि दर्ज की गई। 

हालांकि पेय और तंबाकू, रबर प्लास्टिक और उनके उत्पादों, रासायनिक और रासायनिक उत्पादों, सीमेंट और सीमेंट उत्पादों, सभी इंजीनियरिंग जवाहरात और आभूषण, बुनियादी ढांचे और निर्माण / अनुबंधित, अनुबंधित डेटा के लिए क्रेडिट वृद्धि सितंबर 2020 में, उद्योग को ऋण ने शून्य वृद्धि दर्ज की। अक्टूबर 2020 में सेवा क्षेत्र में ऋण की वृद्धि दर बढ़कर 9.5 प्रतिशत हो गई जो पिछले वर्ष के इसी महीने में 6.5 पीसी थी।

सकल घरेलू उत्पाद की संख्या के निचले छोर पर बाजार, बीएसई स्मॉलकैप में 2.4% की तेजी

ई-कॉमर्स बिक्री ने इस त्योहारी सीजन के दौरान USD8.3 बिलियन को किया पार

लॉरस लैब्स के शेयर में हुई 7 प्रतिशत की बढ़त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -