गाँधी जयंती पर रेलों में नहीं मिलेगा मांसाहार

नई दिल्ली : रेलवे बोर्ड ने दो अक्टूबर को देश में स्वच्छता दिवस के साथ महात्मा गांधी के सम्मान में उनकी जयंती को ‘शाकाहार दिवस’ के रूप में मनाने के लिए इस दिन रेलों में मांसाहार निषेध का प्रस्ताव किया है .

आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड ने प्रस्ताव पेश किया है जिसमें दो अक्टूबर 2018, 2019 और 2020 को रेलवे परिसरों में यात्रियों को मांसाहार खाना नहीं परोसा जाएगा.रेलवे ने ‘शाकाहार दिवस ’ के अलावा साबरमती से गांधी जी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए ‘ स्वच्छता एक्सप्रेस’ और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च को साबरमती से एक ‘विशेष नमक रेल’ चलाने की भी योजना बनाई है.

उल्लेखनीय है कि इस मौके पर रेलवे ने महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी जारी करने का प्रस्ताव रखा है , जिसके लिए संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी लेनी पड़ेगी , क्योंकि वह विशेष स्मारक जारी करने वाला नोडल मंत्रालय है.स्मरण रहे कि केंद्र सरकार ने 2020 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर विशेष समारोह आयोजित करने की योजना बनाई है. वहीं इसी माह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह को लेकर आयोजित ‘राष्ट्रीय समिति’ की पहली बैठक की अध्यक्षता की थी.

यह भी देखें

रेल भवन में रेल नीर पर लगी रोक

ट्रेन के अंदर खुलेआम सम्बन्ध बनाने लगे कपल, लोगों ने वीडियो बनाकर कर दिया शेयर

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -