नॉन वेज खाने वाले सावधान! चिकन-मटन खाने से बढ़ता है इन 9 बीमारियों का खतरा
नॉन वेज खाने वाले सावधान! चिकन-मटन खाने से बढ़ता है इन 9 बीमारियों का खतरा
Share:

यदि आपको भी मांसाहारी भोजन- चिकन, मटन खाना बेहद ज्यादा पसंद है तो यह खबर आपके लिए जरुरी है। जो व्यक्ति नॉन वेज (Non-Veg Food) खाना पसंद करते हैं उनका बस चले तो वह रोज ही मीट एवं मांसाहारी भोजन खाएं। इसमें कोई शंका नहीं है कि मीट, प्रोटीन का जबरदस्त सोर्स होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही आयरन, जिंक, विटामिन्स एवं आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है तथा स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायी होता है। मगर यदि आप भी उन व्यक्तियों में से है जो प्रतिदिन मीट खाते हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दीजिए नहीं तो आप दिल से जुड़ी बीमारियां,  डायबिटीज (Diabetes) एवं निमोनिया (Pneumonia) जैसे 9 खतरनाक रोगों का शिकार हो सकते हैं।

एक नई स्टडी के अनुसार, यदि कोई शख्स सप्ताह में 3 दिन या इससे अधिक वक़्त तक रेड मीट (Red Meat), प्रोसेस्ड मीट (Processed Meat) एवं पोल्ट्री मीट (Poultry Meat) जैसे- चिकन एवं टर्की का सेवन करता है तो उन्हें 9 अलग-अलग प्रकार की बीमारियां होने का संकट बढ़ जाता है। रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट का ज्यादा सेवन करने से पेट के कैंसर (Bowel Cancer) का जोखिम ज्यादा होता है। किन्तु इस स्टडी में पहली बार यह बात सामने आयी है कि मीट का सेवन ज्यादा करने का संबंध उन 25 गैर-कैंसरकारी बीमारियों से है जिसके कारण सबसे ज्यादा लोग हॉस्पिटल में एडमिट होते हैं।

वही अनप्रोसेस्ड रेड मीट एवं प्रोसेस्ड मीट ज्यादा खाने वाले व्यक्तियों में आईस्कैमिक हार्ट डिजीज, निमोनिया, डाइवर्टिकुलर डिजीज, कोलोन पॉलिप्स एवं डायबिटीज होने का जोखिम ज्यादा था। जबकि पोल्ट्री मीट ज्यादा खाने वाले व्यक्तियों में गैस्ट्रो-इसोफैगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD), गैस्ट्रिटाइटिस, ड्योडेनिटिस, डाइवर्टिकुलर डिजीज, गॉल ब्लैडर डिजीज और डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा था। प्रतिदिन 70 ग्राम अनप्रोसेस्ड रेड मीट एवं प्रोसेस्ड मीट का सेवन करने वालों में हार्ट डिजीज का संकट 15 प्रतिशत एवं डायबिटीज होने का जोखिम 30 प्रतिशत ज्यादा था। 

चीन ने दिल की असामान्यताओं के लिए पूरी तरह से जैव-अवशोषित ऑक्लुडर को मंजूरी दी

इस आसान तरीके को अपनाकर जल्दी घट जाएगा आपका वजन, जानिए कैसे?

बच्चों के लिए मलेरिया के नए इलाज को मिली पहली मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -