इन नॉन डेयरी फूड में होता है भरपूर कैल्शियम, खाने से सालों साल मजबूत रहेगी हड्डियां
इन नॉन डेयरी फूड में होता है भरपूर कैल्शियम, खाने से सालों साल मजबूत रहेगी हड्डियां
Share:

कैल्शियम शरीर के लिए बहुत जरुरी है और यह हमारे सही रूप से विकसित होने के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण तत्व है। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि दूध और दही जैसे कुछ डेयरी उत्पाद कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं, जिनके सेवन करने से शरीर की हड्डियां मजबूत बनती है। अब आज हम आपको कुछ ऐसे नॉन-डेयरी खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको भरपूर कैल्शियम दे सकते हैं। आइए जानते हैं इन पदार्थों के बारे में।


अमरनाथ और रागी- अमरनाथ और रागी जैसे स्वस्थ और लस मुक्त अनाज कैल्शियम सहित कई महत्वपूर्ण खनिजों से भरे होते हैं। जी हाँ, ऐसे में आप उन्हें अपने आहार में शामिल करें और आनंद लें।

चना- इसमे लगभग 100 ग्राम में 150 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। जी दरअसल चना भी वेगन प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। आपको बता दें कि यह लोहा, तांबा, फोलेट और फास्फोरस से भरा हुआ है। आप चने से तरह-तरह के व्यंजन बना सकते हैं और बढ़िया स्‍नैक्‍स का आनंद उठा सकते हैं।

भिंडी- भिंडी फाइबर, मैग्नीशियम, फोलेट और विटामिन बी6 का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। जी हाँ और लगभग 100 ग्राम भिंडी में 86 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसके अलावा ब्रोकोली और अन्य पत्तेदार सब्जियों में भी कैल्शियम होता है।

सोयाबीन्‍स और इसके उत्‍पाद- वेगन और वेजेटेर‍ियन लोगों के सोयाबीन्‍स सबसे पसंदीदा विकल्‍पों में से एक है। जी दरअसल 100 ग्राम सोयाबीन 239 एमजी डायटरी कैल्शियम प्रदान करता है। सोयाबीन में आयरन और प्रोटीन की मात्रा भी होती है।

तिल- तिल में मैग्नीशियम, लोहा, फास्फोरस, जस्ता और सेलेनियम होता है। जी हाँ और लगभग 100 ग्राम तिल में एक भारतीय वयस्क के लिए आवश्यक कैल्शियम के दैनिक मूल्य का लगभग 100% होता है। ऐसे में आप तिल को सूखा भूनकर और खाद्य पदार्थों पर छिड़क कर या ताहिनी पेस्ट के रूप में सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहे इसे एक दिन में केवल 2-3 चम्मच तक ही लें।

वजन कम करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल लेवल तक कम करती है इस फल की पत्तियां

नाक से खून बहना इन बड़ी बीमरियों का है संकेत, समय रहते हो जाएं सावधान

पेट में कीड़ों से हैं परेशान तो इस तरह करें हरसिंगार की पत्तियों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -