लागू हुआ नया नियम, अब इस चीज़ के बगैर नहीं मिलेगा पेट्रोल
लागू हुआ नया नियम, अब इस चीज़ के बगैर नहीं मिलेगा पेट्रोल
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली से लगे हाईटेक शहर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बगैर हेलमेट बाइक और स्कूटी चलाना लोगों को बहुत महंगा पड़ने वाला है. शनिवार से टू व्हीलर सवारों को हेलमेट नहीं लगाने पर पेट्रोल पंप पर पेट्रोल नहीं मिल सकेगा. दिल्ली से नोएडा की सीमा में प्रवेश करते ही सड़क सुरक्षा के टूटते नियम इस फैसले का एक बड़ा कारण है. सड़क दुर्घटनाओं में जनहानि को रोकने के मकसद से एक जून से दोपहिया चलाने वालों के लिए 'हेलमेट नहीं तो ईंधन नहीं' का नियम लागू किया गया है. 

इसी के तहत जिला प्रशासन की तरफ से यहां के सभी पेट्रोल पंपों को निर्देश दिए गए है कि एक जून से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी पेट्रोल पंपों पर हेलमेट पहने बगैर तेल डलवाने आने, वाले दोपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा.  ऐसा नहीं है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोग हमेशा ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया हैं, किन्तु ट्रैफिक नियम वहीं फॉलो होते है, जहां ट्रैफिक पुलिस की मौजूदगी का भय हों. दिल्ली और नोएडा की सीमाएं सटी हुई हैं. ऐसे में दिल्ली की सीमा से नोएडा में एंट्री करते ही लोग नियम तोड़ना आरंभ कर देते हैं. सिग्नल जंप, स्कूटी पर ट्रिपल, सिर के स्थान पर हाथ में हेलमेट ताकि ट्रैफिक पुलिस के चालान से बचा जा सकें. 

नोएडा की सड़क पर तस्वीर आम है, किन्तु दिल्ली में एंट्री लेते ही बगैर हेलमेट नोएडा की सडकों पर फर्राटे भरते यह लोग सतर्क हो जाते हैं. दिल्ली में जो लोग ट्रैफिक रुल्स मानते हैं, वहीं लोग नोएडा आते ही नियमों का उल्लंघन तोड़ने लगते है. लोगों ने इसके पीछे ये तर्क दिया कि दिल्ली में पुलिस अधिक चेंकिग करती है.

'ओडिशा के मोदी' बोले, पीएम से मेरी तुलना सर्वथा अनुचित

मोदी सरकार 2.0 के कैबिनेट की पहली बैठक कुछ ही देर में होगी शुरू, अमित शाह सहित दूसरे मंत्री पहुंचे

अमेरिका ने भारत को चेताया, अगर रूस से ‘एस-400’ ख़रीदा तो हो सकता है नुकसान...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -