यूपी सरकार नोएडा को बनाएगी इलेक्ट्रिक व्हीकिल सिटी
यूपी सरकार नोएडा को बनाएगी इलेक्ट्रिक व्हीकिल सिटी
Share:

नोएडाः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए एक बड़े परियोजना पर काम कर रही है। सरकार ने दस सालों में दस शहरों को इलेक्ट्रिक व्हीकिल सिटी बनाने की योजना बनाई है। इस योजना में दिल्ली से सटा नोएडा जो यूपी का सबसे विकसित शहर भी है को पायलट सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा। सरकार 2020 तक ईवी नीति की प्रत्येक कसौटी पर काम कर नोएडा को आदर्श सिटी के रूप में पेश करेगी। इसके अलावा सरकार ने 2030 इलेक्ट्रिक व्हीकिल बसों का संचालन शुरू करने की चरणबद्ध योजना भी पेश कर दी है।

शासन के एक आला अधिकारी ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन मैन्युफैक्चरिंग नीति में 2030 तक 10 शहरों को आदर्श इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (ईएम) नगर के रूप में डवलप करने का लक्ष्य तय किया गया है। इनमें नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, मथुरा, आगरा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, गोरखपुर और वारणसी शामिल हैं। अब तय किया गया है कि इनमें सबसे पहले नोएडा में फोकस कर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बढ़ाने के कदम उठाए जाएंगे। 2020 तक नवीन मोबिलिटी से संबंधित सभी उपायों पर काम कर इसे मानक सिटी बनाया जाएगा।

इसके बाद अन्य शहरों में इसी तरह फोकस बढ़ाकर काम किया जाएगा। इसके लिए सरकार सीएसआर की भी सहायता लेगी। सरकार का प्रयास है कि 2024 तक 10 आदर्श ईएम नगरों में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाए। सरकार ने सार्वजनिक परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ाना के लिए साल 2030 तक 1000 ईवी बसों के इस्तेमाल की योजना तैयार की है।

अब चरणबद्ध तरीकेसे इनके उपयोग का खाका तैयार कर लिया गया है। साल 2020 तक 25 प्रतिशत बसें सड़क पर उतार दी जाएंगी। इसके बाद 2022 तक द्वितीय चरण में 35 प्रतिशत बसें बढ़ाई जाएंगी। बाकी 40 प्रतिशत बसें 2030 तक सड़कों पर आ जाएंगी।

अब विकास की पटरी पर दौड़ेगा जम्मू कश्मीर, मोदी सरकार ने शुरू की 85 योजनाएं

अधीर रंजन चौधरी का तंज, कहा- जम्मू कश्मीर के राज्यपाल को बना दो भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष...

G 7 समिट: विश्व के चार बड़े नेताओं से पीएम मोदी की मुलाकात आज, डोनाल्ड ट्रम्प से भी होगी वार्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -