नोएडा में डेंगू के मामलों ने तोड़ा 10 सालों का रिकॉर्ड, मिला डेंगू संक्रमण का चौथा स्ट्रेन

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR (Delhi-NCR Dengue Cases) में वायु प्रदूषण से इस समय लोग बड़े परेशान हैं लेकिन इस बीच डेंगू ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। यहाँ दिल्ली से सटे नोएडा में डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़त देखने के लिए मिल रही है। यहाँ डेंगू के मामलों ने बीते 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हाल ही में नोएडा स्वास्थ्य विभाग ने एक रिकॉर्ड जारी किया है जिसके अनुसार, दस वर्ष बाद जिले में पहली बार डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 500 से ऊपर पहुंच गया है।

कहा जा रहा है बीते साढ़े तीन महीने से स्वास्थ्य विभाग एंटी लार्वा दवा के छिड़काव और फॉगिंग पर लाखों रुपये खर्च कर चुका है लेकिन डेंगू के नए मामले खत्म ही नहीं हो रहे हैं। जानकारों का कहना है दिल्ली-नोएडा के अस्पतालों में डेंगू संक्रमण का चौथा स्ट्रेन भी मिल रहा है जो कि काफी खतरनाक और संक्रामक माना जाता है। वहीं दूसरी तरफ जिला मलेरिया विभाग नोएडा प्राधिकरण और अन्य विभागों के साथ मिलकर बीमारियों की रोकथाम के लिए अभियान चला रहा है लेकिन फिर भी हर रोज़ नए मामले सामने आ रहे हैं।

आप सभी को बता दें कि पहले 30 दिनों में जिले में डेंगू के 49 मामले सामने आए थे, लेकिन मरीजों की संख्या को मामूली मानते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लापरवाही दिखाई। इसी के चलते एंटी लार्वा दवा के छिड़काव और फॉगिंग का अभियान शुरू नहीं किया। वहीं उसके बाद अक्टूबर में डेंगू ने भयावह रूप धारण कर लिया है और अकेले नोएडा में रोज 15 से 20 नए डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। यहाँ अक्टूबर में 376 नए डेंगू के मरीज मिले हैं, लेकिन बीते शनिवार को यह आंकड़ा 509 तक पहुंच चुका है।

शुरू हुई BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, PM मोदी भी शामिल

केंद्र सरकार ने लिया ये अहम फैसला

देशभर में लागू हो 2 बच्चा कानून, सुप्रीम कोर्ट में दर्ज की गई याचिका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -